शीतलहर की चपेट में हिमाचल प्रदेश, लाहुल में सतर्क रहने की सलाह

शीतलहर की चपेट में हिमाचल प्रदेश, लाहुल में सतर्क रहने की सलाह

शिमला। हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। भारी बर्फबारी के कारण सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है जिससे कई सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बाधित हैं। इतना ही नहीं सड़कों पर बर्फ और पाला जमने से लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- फायर ऑपरेटर के खिलाफ प्राथमिकी के लिए पुलिस को अदालत की फटकार, दुर्घटना दावा याचिका खारिज 

सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है जिससे हर वक्त वाहनों के फिसलने का खतरा बना हुआ है। वहीं पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानियां उठानी पड़ रही है। लाहौल प्रशासन ने हिमपात की वजह से सड़क और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लाहौल व पांगी की ओर रुख करने वाले वाले यात्रियों के लिए जरूरी हिदायतें जारी की हैं।

यह जानकारी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्य़क्ष एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति सुमित खिमटा ने आज यहां दी है। उन्होंने बताया कि एनएच 003 पर ब्लैक आइस फेनोमेनन और फिसलन वाली सड़क की स्थिति को मध्य नजर रखते हुए केवल स्थानीय लोगों और पांगी की ओर जाने वाले फोर बाई फोर वाहनों और टायरों में चेन वाली सूमो गाडि़यों को ही अगले आदेश तक अटल टनल रोहतांग के माध्यम से जिले में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की गई है।

लिहाजा इन परिस्थितियों को मध्य नजर रखते हुए पुलिस विभाग लाहौल एवं स्पीति यातायात प्रबंधन की देखरेख सुनिश्चित बनाएंगे और कुल्लू पुलिस के साथ समन्वय भी स्थापित करेंगे। उपायुक्त ने मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए स्थानीय लोगों को घाटी में यात्रा करते समय बहुत सतर्क रहने की सलाह दी है।

उन्होंने बर्फबारी के मामले में अनुरोध किया किया है कि सुरक्षित स्थानों पर रहें। साथ में सभी होटल और होमस्टे मालिकों से भी अनुरोध यह कि वे अपने मेहमानों को भी जरूरी हिदायतें अवश्य दें। उन्होंने यह भी कहा है कि आपात स्थिति और घाटी के मौसम व सड़क की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी और किसी भी प्राकृतिक आपदा या घटना की स्थिति में कृपया जिला लाहौल स्पीति आपदा नियंत्रण कक्ष के 94594-61355, 01900202509, 510, 517 और टोल फ्री-1077 नंबरों पर अवश्य संपर्क करें।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर महाराष्ट्र की जेलों से 189 कैदियों को किया जाएगा रिहा