अयोध्या : 945 शिक्षक नहीं कर पाए बाल मन की दशा का कोर्स 

शासन ने दिए थे कोर्स के निर्देश, डायट को कराना था कोर्स

अयोध्या : 945 शिक्षक नहीं कर पाए बाल मन की दशा का कोर्स 

अमृत विचार,अयोध्या। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में बीएड किए अध्यापक बाल मन की दशा का कोर्स किए बिना बच्चों के मास्टर बन गए हैं। डायट से शिक्षकों का यह छह माह का कोर्स होना था, जो भर्ती होने के बाद भी नहीं हो सका। ऐसे शिक्षकों की संख्या करीब 945 है।

डेडलाइन बीत जाने के बाद भी शासन ने शिक्षकों को कोर्स कराने की कोई सुध नहीं ली है। भर्ती प्रक्रिया संपन्न होने के बाद डायट में केवल 15 दिन का कोर्स शिक्षकों को कराया गया था। मात्र इतने दिन में शिक्षकों को बाल मन की दशा का पाठ प्रवक्ताओं ने पढ़ा दिया गया।

बता दें कि गणित विज्ञान की 29 हजार वाली भर्ती में जिले को करीब 545 शिक्षक मिले थे, इसके बाद विगत वर्ष हुई 69 हजार वाली भर्ती में करीब 400 शिक्षक बीएड किए भर्ती हुए थे, जिनका बाल मन की दशा का कोर्स होना था। नियुक्ति होने के छह माह के अंदर यह कोर्स डायट को कराना था मगर अब डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है।

तो कोर्स कराने की प्रक्रिया का कोई अता-पता नहीं है। इसके बाद इन्हें स्कूलों में भी भेज दिया गया। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि कोर्स कोई अनिवार्य नहीं था, छह महीने अवधि थी। उन्होंने कहा कि डायट ने कोर्स कितने दिनों में पूरा कराया इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

यह भी पढ़ें : अयोध्या: पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश