Maharashtra: तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़, 21 करोड़ रुपये का सोना और बेहिसाब नकदी जब्त

Maharashtra: तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़, 21 करोड़ रुपये का सोना और बेहिसाब नकदी जब्त

मुंबई। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने उपनगरीय अंधेरी में एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स से 20 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी के साथ 21 करोड़ रुपये मूल्य का 36 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया और परिसर से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि विशिष्ट सूचना के आधार पर डीआरआई अधिकारियों ने सोमवार को एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स मुंबई सीमा शुल्क में तलाशी ली और जांच के विभिन्न चरणों में तस्करी का सोना बरामद किया।

यह भी पढ़ें- हिमाचल के कबाइली इलाकों में बर्फबारी, हिमखंड गिरने की चेतावनी

एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, कार्गो की मात्रा, कार्गो के मूल्य, फाइल किए गए दस्तावेजों और एकत्रित राजस्व के मामले में यह भारत का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स है। उन्होंने बताया कि सोने की तस्करी के मामलों की जांच के दौरान डीआरआई को तस्करी का सोना लाने और उसके बंटवारे में शामिल एक गिरोह के बारे में पता चला था । इन कीमती सामान का भुगतान हवाला चैनल के माध्यम से किया जाता था।

अधिकारी ने बताया कि डीआरआई ने गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए कुछ विदेशी नागरिकों और संदिग्ध भारतीयों की यात्रा गतिविधि पर निगरानी रखी। अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों ने जांच के विभिन्न चरणों में 36 किलोग्राम सोना जब्त किया, जिसकी कीमत 21 करोड़ रुपये आंकी गई। परिसर के प्रभारी के पास से 20 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि आरोपी ने बताया कि उसने अलग-अलग व्यक्तियों से सोना खरीदा था, जिनमें से कुछ विदेशी नागरिक थे। आरोपी ने बताया कि कैप्सूल के रूप में, यात्रा बैग में, कपड़ों की तहों और मशीनों के साथ ही शरीर में छुपाकर सोने की तस्करी की जाती है।

उन्होंने कहा कि आगे की जांच से पता चला है कि सोने को विभिन्न स्वदेशी तस्करों को वितरित किया गया था जिनके तस्करों के गिरोह का हिस्सा होने का संदेह है । अधिकारी ने बताया कि आरोपी को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है और आगे की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने BBC के वृत्तचित्र पर कहा- सच सामने आकर रहता है, कोई पाबंदी उसे नहीं रोक सकती

Post Comment

Comment List