IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से दी मात, क्लीन स्वीप कर वनडे में बना नंबर वन

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से दी मात, क्लीन स्वीप कर वनडे में बना नंबर वन

इंदौर। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (101) और शुभमन गिल (112) के नायाब शतकों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मंगलवार को तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से रौंदकर वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाये। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर सिमट गयी। रोहित और गिल ने भारत की जीत की नींव रखते हुए दोहरी शतकीय साझेदारी की। रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट में 1101 दिनों का सूखा खत्म करते हुए 85 गेंदों पर नौ चौकों और छह छक्कों के साथ 101 रन बनाये। दो मैच पहले दोहरा शतक जड़ने वाले गिल ने अपनी अद्भुत लय बरकरार रखते हुए 78 गेंदों पर 112 रन की पारी खेली, जिसमें 13 चौके और पांच गगनचुंबी छक्के शामिल रहे।

भारतीय पारी मध्य ओवरों में कई झटके लगने से लड़खड़ाई, जिसके बाद हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों पर तीन चौकों एवं तीन छक्कों के साथ 54 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से डेवन कॉनवे ने शतक जड़ा लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिल सका।

कॉनवे ने अकेले संघर्ष करते हुए 100 गेंदों पर 12 चौकों और आठ छक्कों की बदौलत 138 रन बनाये, जबकि न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर 42 रन (हेनरी निकोल्स) रहा। यह रनों के मामले में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है। भारत इस जीत के साथ आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड को पछाड़कर शीर्ष पर भी पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें- भारत के पाकिस्तान न आने के फैसले को चुनौती देगा PCB : नजम सेठी