गौतम बुद्ध नगर में यातायात सुविधाएं बेहतर होंगी, जल्द पॉड टैक्सी, ट्राम, सिटी बस का होगा संचालन

गौतम बुद्ध नगर में यातायात सुविधाएं बेहतर होंगी, जल्द पॉड टैक्सी, ट्राम, सिटी बस का होगा संचालन

गौतम बुद्ध नगर। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) अपने अधिकार क्षेत्र में विकसित हो रहे आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में हर तरह की यातायात सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है और इसी के तहत मेट्रो के साथ-साथ जल्द पॉड टैक्सी, ट्राम व सिटी बस का संचालन किया जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

‘पॉड टैक्सी’ कार के आकार की होती है जो स्टील ट्रैक पर चलती है। इस टैक्सी को चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ती है। देश में पहली पॉड टैक्सी नोएडा में चलाने की योजना है जिसे नोएडा हवाई अड्डे से नोएडा फिल्म सिटी के बीच चलाए जाने की योजना है। 14.6 किलोमीटर के मार्ग में 12 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। अधिकारियों के अनुसार, आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में पॉड टैक्सी, मेट्रो के साथ-साथ ट्राम व सिटी बस का संचालन किया जाएगा। 

ट्राम और सिटी बस सेवा शुरू करने के लिए अधिकारियों ने कई शहरों का अध्ययन करना शुरू कर दिया है। इससे सेक्टर के प्रत्येक ब्लॉक से लोग कम खर्च पर बिना किसी परेशानी के गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। सिटी बस सेवा प्रत्येक सेक्टर के ब्लॉक को जोड़ेगी, वहीं ट्राम को हर 30 मीटर चौड़ी सड़क पर चलाया जाएगा। फिल्म सिटी और औद्योगिक के अलावा आवासीय सेक्टरों में भी पॉड टैक्सी को लेकर पहले ही डीपीआर बनवाई जा चुकी है। 

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि मेट्रो, सिटी बस सेवा और पॉड टैक्सी की योजना पर पहले से ही काम जारी है। शहर के प्रत्येक 30 मीटर चौड़ी सड़क पर ट्राम चलाने की योजना है। इसे प्रत्येक सेक्टर के ब्लॉक तक चलाने की योजना है। उन्होंने बताया कि कुछ राज्यों और देशों का अध्ययन किया गया है, जबकि कुछ जगह पर और सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पॉड टैक्सी को लेकर डीपीआर बनाई जा चुकी है। शासन के पास इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है। अभी कुछ और देशों में पॉड टैक्सी योजना पर अध्ययन किया जाना है। उन्होंने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से मिले निवेश को देखते हुए शहर को तेजी से बसाने के लिए केवल सिटी बस सेवा ही नहीं बल्कि ट्राम भी चलाने की योजना है। 

उन्होंने बताया कि नॉएडा हवाई अड्डे से दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो कॉरिडोर बनाने के लिए प्राधिकरण डीपीआर तैयार करा चुका है। यह कारिडोर करीब 77 किलोमीटर लंबा होगा। मौजूदा समय में एक्वा और ब्लू लाइन मेट्रो के कॉरिडोर को लेकर सर्वेक्षण कराया जा रहा है। उसके बाद निविदा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें:-योगी के मंत्री ने किया अबूधाबी के हिंदू मंदिर में शिलापूजन

ताजा समाचार

UP Board Result 2024: फर्रुखाबाद में 12वीं में कल्पना राठौर व उपासना यादव ने यूपी में पाया नवां स्थान...जनपदा का नाम किया रोशन
अमरोहा में बोले राहुल गांधी- भाजपा ने जितना पैसा अमीरों को दिया, हम गरीबों को देंगे
UP Board: जेलों में बंद कैदियों ने बोर्ड परीक्षा में लिखी कामयाबी की इबारत, 10वीं में 89 तो 12वीं 87 कैदी हुए उत्तीर्ण
कांग्रेस ने की दिल्ली नगर निगम महापौर चुनाव में ‘AAP’ के उम्मीदवारों का समर्थन करने की घोषणा 
Kanpur: बच्चों पर डायरिया व बुखार का हमला; उर्सला में बाल रोग विभाग के अधिकांश बेड फुल, रोज भर्ती हो रहे इतने बच्चे...
इटावा में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले- प्रो. रामगोपाल की गाली का कमल के फूल से देंगे जवाब