बरेली: कनेक्टिविटी में दिक्कत, कई परीक्षा केंद्रों से नहीं बन सका संपर्क

बोर्ड परीक्षा को लेकर कंट्रोलरूम का ट्रायल हुआ, चार प्रभारी तैनात

बरेली: कनेक्टिविटी में दिक्कत, कई परीक्षा केंद्रों से नहीं बन सका संपर्क

बरेली, अमृत विचार। बोर्ड परीक्षा को लेकर कंट्रोलरूम पूरी तरह से तैयार हो गया है। डीआईओएस कार्यालय परिसर में स्थापित कंट्रोल रूम से जनपद के सभी 130 परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। सोमवार को कंट्रोल रूम का ट्रायल हुआ। इस दौरान कनेक्टिविटी में दिक्कत के चलते कई परीक्षा केंद्रों से जुड़ाव नहीं हो सका। इसपर डीआईओएस ने सभी परीक्षा केंद्रों के जिम्मेदारों को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन व आवश्यक उपकरण लगवाने को कहा है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही हैं। परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। साथ ही सभी परीक्षा केंद्र स्तर पर भी कंट्रोल रूम भी बने हैं । ताकि जनपद कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम से सीधा संपर्क स्थापित हो सके। कंट्रोल रूम में लगे टीवी स्क्रीन पर एक साथ सभी परीक्षा केंद्रों पर एफटीपी व आईपी एड्रेस के माध्यम से इंटरनेट के जरिए निगरानी रखी जाएगी। बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम के कुल चार प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो दिन रात शिफ्ट वाइज कंट्रोलरूम में ड्यूटी देंगे । इसके अलावा कंप्यूटर के तकनीकी जानकारों को भी नियुक्त किया गया है,जो परीक्षा संपन्न कराने तक व्यवस्थाओं का बेहतर बनाए रखेंगे।

डीआईओएस सोमारू प्रधान ने बताया कि ट्रायल के दौरान जिन परीक्षा केंद्रों से संपर्क नहीं हो सका, वहां के व्यवस्थापकों को कनेक्टिविटी दुरुस्त कराने के लिए हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन व आवश्यक उपकरण लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- ग्रेटर बरेली के लिए बीडीए ने पहले दिन किसानों से दो करोड़ की भूमि खरीदी