ग्रेटर बरेली के लिए बीडीए ने पहले दिन किसानों से दो करोड़ की भूमि खरीदी

बीडीए वीसी ने जमीन मूल्य का चेक भू स्वामियों को सौंपा

ग्रेटर बरेली के लिए बीडीए ने पहले दिन किसानों से दो करोड़ की भूमि खरीदी

बरेली, अमृत विचार। बीडीए की नई टाउनशिप ग्रेटर बरेली विकसित करने का श्री गणेश हो गया है। सोमवार को ग्रेटर बरेली के लिए भू स्वामियों का बीडीए को जमीन बेचने का सिलसिला शुरू हो गया। पहले दिन बीडीए ने लगभग दो करोड़ रुपये की जमीन खरीदी।

बीडीए 240 हेक्टेयर जमीन खरीदकर ग्रेटर बरेली के नाम से नई टाउनशिप विकसित कर रहा है। इसमें राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियां निवेश कर रही हैं। इस निवेश से 10 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। नई टाउनशिप के लिए मोहनपुर उर्फ रामनगर, अहिरोला, डोहरिया, कंथरी, नवदिया झादा, बालीपुर अहमदपुर, कचौली एवं इटौवा बेनीराम गांव के किसानों से जमीन ली जाएगी। रामगंगा नगर आवासीय योजना, बीसलपुर रोड व बड़ा बाईपास के मध्य स्थित ग्रेटर बरेली टाउनशिप में निवासियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं बीडीए मुहैया कराएगा।

सचिव योगेन्द्र कुमार ने बताया कि वीसी बीडीए ने शहरवासियों को विश्वस्तरीय टाउनशिप देने की मंशा को मूर्त रूप देने में सक्रिय भूमिका निभाई है। बीडीए ग्रेटर बरेली के विकास के लिए किसानों से आपसी सहमति के माध्यम से भूमि खरीद रहा है। टाउनशिप से संबंधित किसानों द्वारा भूमि बेचने की सहमति दे दी गई है।

टाउनशिप के लिए सर्किल रेट के चार गुना दर के आधार पर बीडीए किसानों से भूमि खरीदकर भुगतान कर रहा है। पूरी भूमि खरीदने के लिए बीडीए किसानों को लगभग 1400 करोड़ का भुगतान करेगा। सोमवार को रामनगर उर्फ मोहनपुर के गाटा संख्या -471 एवं अहिरोला के गाटा संख्या-02 का बैनामा भू-स्वामी द्वारा प्राधिकरण के पक्ष में किया गया।

ग्रेटर बरेली में यह होगा
नई टाउनशिप ग्रेटर बरेली में बड़ी कंपनियों के निवेश आकर्षित करने को साइबर सिटी, विभिन्न तकनीकी संस्थानों, शोध संस्थानों, होटल, मल्टीप्लैक्स, काॅलेज एवं अस्पताल आदि के लिए भूखंड विकसित किए जा रहे हैं। टाउनशिप के विकास के माध्यम से बरेली व आसपास के जिलों के निवासियों को यह सुविधायुक्त आवासीय एवं व्यवसायिक संपत्तियां खरीदने का अवसर प्राप्त होगा। बड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के निवेश से रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

प्राधिकरण ने शहर और आसपास के लोगों के जीवनस्तर को उठाने का कदम बढ़ाया है। बीडीए युद्धस्तर पर आठ गांवों की 240 हेक्टेयर जमीन को तीन माह के अंदर आपसी सहमति से सभी भू स्वामियों से जमीन खरीदेगा। इसके बाद बड़े पैमाने पर ग्रेटर बरेली का विकास कर भूखंडों का पंजीकरण व आवंटन प्रारंभ किया जाएगा- जोगिन्दर सिंह, वीसी बीडीए।

ये भी पढ़ें- बरेली : NEFT and RTGS के लिए लिंक कराना होगा मोबाइल नंबर, डाक विभाग ने जारी की चेतावनी