मुरादाबाद : पैदल आवाजाही बंद, लंबे फेर से बचने के लिए संभल फाटक पुल से गुजर रहे लोग

लोग बोले- कोई व्यवस्था करे प्रशासन, मरम्मत में दिक्कत के कारण लोनिवि ने लगाई थी रोक

मुरादाबाद : पैदल आवाजाही बंद, लंबे फेर से बचने के लिए संभल फाटक पुल से गुजर रहे लोग

मुरादाबाद,अमृत विचार। शहर को करुला इलाके से जोड़ने वाला संभल फाटक पुल मरम्मत कार्य के चलते पिछले 10 दिनों से बंद है। फिर भी लोग पैदल ही पुल से आवाजाही कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि पुल बंद होने के कारण उन्हें लंबा रास्ता अपनाना पड़ रहा है। जिसके चलते मंगलवार को भी दोपहर भारी संख्या में लोग पुल से गुजरते हुए नजर आए। लोगों का कहना था कि हम लोग रोजाना पैदल ही मजदूरी करने जाते हैं। इसलिए प्रशासन को मरम्मत कार्य होने तक पैदल के लिए कोई व्यवस्था करनी चाहिए। 

शहर को करूला, कुंदरकी, बिलारी, चंदौसी, संभल, अलीगढ़ व आगरा हाईवे से जोड़ने वाले डबल फाटक पुल को मरम्मत कार्य के लिए 22 जनवरी से 6 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया है। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग की टीम द्वारा पुल पर लगातार मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। पुल बंद होने के बाद लोगों ने रेलवे लाइन को अपना रास्ता बना लिया था और उस पर आवाजाही शुरू कर दी थी, लेकिन बाद में रेलवे प्रशासन ने रेल लाइन के रास्ते बंद कर वहां आरपीएफ तैनात कर दी जिसके बाद लोगों ने पुल के ऊपर से ही आवाजाही शुरू कर दी। रोजाना भारी संख्या में लोग पुल से पैदल आवाजाही करते हैं जिससे मरम्मत का कार्य करने वाली लोक निर्माण विभाग की टीम को काफी दिक्कते हो रही है व काम भी प्रभावित हो रहा है।

लोक निर्माण विभाग की टीम पुल पर तोड़फोड़ के साथ बैरिंग बदलने का कार्य कर रही है। पुल पर 32 बैरिंग बदले जाने हैं जिसके लिए टीम जैक हैमर के जरिए ज्वाइंट इंस्पेक्शन को तोड़ रही है। एक-एक ज्वाइंट तोड़ने में वक्त लग रहा है। जबकि रेलवे लाइन वाले हिस्से में पुल पर रेलवे ने भी मरम्मत का काम शुरु कर दिया। 

रेलवे की इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने साइड किनारे लगी खस्ताहाल रेलिंग को तोड़ दिया है। दो दिन पहले लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने एमडीएम सिटी आलोक वर्मा व एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया से बातचीत कर पुल पर पैदल आवाजाही को बंद करने का निर्णय लिया जिसके बाद सोमवार से संभल फाटक पुल पर पैदल आने-जाने पर भी रोक लगा दी गई। लोक निर्माण विभाग व पुलिस टीम ने पुल की दोनों साइड टीन शेड लगाकर बंद कर दी थी।

वहीं सोमवार की सुबह करूला व शहर की ओर से पैदल लोग पहुंचे तो पुल बंद देखकर काफी परेशान हुए। करूला से आने वाले रफीक अहमद ने बताया कि वह हर रोज ईदगाह के पास मजदूरी करने जाते हैं। वाहन के किराए के लिए उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन को चाहिए कि जब तक पुल पर मरम्मत का कार्य चल रहा है, तब तक के लिए हम जैसे पैदल आवाजाही करने वालों के लिए कोई व्यवस्था करनी चाहिए। दोपहर बाद जब लोगों की भीड़ बढ़ी तो कुछ राहगीरों ने टीन शेड हटा दिए और पुल से पैदल आवाजाही शुरू कर दी। जिसके बाद रात तक पुल पर पैदल लोगों की आवाजाही होती रही।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : बढ़ी परेशानी, डबल फाटक पुल से अब पैदल आवाजाही भी बंद