Population of China : चीन की 'नई जनसंख्या नीति', अब बिना शादी किए भी बच्चा पैदा कर सकेंगे कपल 

Population of China : चीन की 'नई जनसंख्या नीति', अब बिना शादी किए भी बच्चा पैदा कर सकेंगे कपल 

बीजिंग। चीन की जनसंख्या में भारी गिरावट देखी गई है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में सामने आया था कि देश में पैदा होने वाले बच्चों का आंकड़ा रिकॉर्ड स्तर तक नीचे गिर गया है। इसलिए चीन अपनी कम होती आबादी को बढ़ाने के लिए कई नए कदम उठा रहा है। देश के दक्षिण-पश्चिमी राज्य सिचुआन में बिना शादी किए भी कपल अब बच्चे पैदा कर सकेंगे और उन्हें भी वही लाभ मिलेंगे जो विवाहित जोड़ों को बच्चे पैदा करने के दौरान मिलते हैं। यह नियम 15 फरवरी से लागू हो जाएगा।

चीन के सिचुआन में अगर कोई अविवाहित लड़का या लड़की बच्चे पैदा करना चाहते हैं तो स्थानीय सरकार के पास पहले उन्हें पंजीकरण कराना होगा। वो कितने बच्चे पैदा कर सकते हैं, सरकार ने इसके लिए कोई सीमा तय नहीं की है। 

सिचुआन के स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि इस नए नियम का उद्देश्य देश की जनसंख्या को बढ़ावा देना है। चीन की आबादी पिछले 60 सालों में पहली बार घटी है, जिसके डर से चीन अब जनसंख्या बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठा रहा है। चीन ने अपनी जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए 1980 में एक बच्चे की नीति लागू कर दी थी। साल 2015 में इस नीति को खत्म कर दिया गया। इस नीति के कारण चीन की जनसंख्या में भारी गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें  चैटजीपीटी की कही हर बात पर यकीन क्यों किया जाए?