बरेली: अब किसानों को 'सरकारी सम्मान' देगा डाक विभाग, बैंककर्मी करेंगे सहयोग

कृषि विभाग व डाक घर की बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बीच हुआ अनुबंध

बरेली: अब किसानों को 'सरकारी सम्मान' देगा डाक विभाग, बैंककर्मी करेंगे सहयोग

बरेली, अमृत विचार। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों के खाते अब डाकखाने में खोले जाएंगे। डाक विभाग खाता खुलवाने के लिए किसानों को प्रेरित करेगा। इसके लिए कृषि विभाग और डाक विभाग के कर्मचारी मिलकर किसानों को प्रेरित करेंगे। जिन किसानों के बैंकों में पहले से खाते खुले हुए हैं, वह भी डाकखाने में खाता खुलवा सकेंगे। शासन ने ऐसा निर्णय एनपीसीआई से आधार लिंक होने में आ रही दिक्कतों को देखकर लिया है। डाकघर में 15 ब्लॉक में 22,596 किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा प्रबंधक कनु वर्मा ने बताया कि किसानों को सम्मान निधि दिलाने के लिए भारतीय डाक विभाग व कृषि विभाग के बीच अनुबंध हुआ है। इसके तहत निश्चित तौर पर किसानों को लाभ मिलेगा। जिले में लगभग ढाई लाख से अधिक किसानों सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। योजना में पारदर्शिता लाते हुए शासन की तरफ से किसानों के खाते की ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, एनपीसीआई से आधार लिंक के साथ ही भूलेख अंकन की प्रक्रिया को अनिवार्य किया जा चुका है।

कृषि विभाग द्वारा आंकड़ों के अनुसार लगभग 22 हजार से अधिक किसानों को किसी तकनीक खामी के चलते किसान निधि का लाभ नहीं मिल रहा। ऐसी स्थिति में किसानों के खाते में 13 वीं किस्त पहुंचने पर संकट खड़ा हो गया है। इस प्रकार की तमाम शिकायतें जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से शासन तक पहुंचाई गईं। जिसमें शासन ने अब किसानों के खाते डाकखाने में खुलवाने का निर्णय लिया है। डाक कर्मचारी सारी प्रक्रियाओं को पूरा करेंगे। खाते की एनपीसीआई और आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। जिससे किसानों को आगामी किस्त से वंचित नहीं रहना पड़ेगा।

ब्लॉक             किसानों की संख्या

आलमपुर जाफराबाद - 2044

भोजीपुरा- 1370

भदपुरा- 1157

बहेड़ी- 1820

भुता- 1501

बिथरी चैनुपर- 1287

दमखोदा- 1292

फतेहगंज पश्चिमी- 1098

फरीदपुर- 1313

क्यारा- 1152

मझगवां- 3044

मीरगंज- 1259

रामनगर- 1148

नवाबगंज- 1348

शेरगढ़- 1763

कुल- 22,596

ये भी पढ़ें- बरेली: दोस्त की पत्नी से किया दुष्कर्म, बनाया वीडियो, ऐंठे लाखों रुपये