बरेली कॉलेज ने 10 साल बाद नैक मूल्यांकन के लिए बढ़ाया पहला कदम

प्राचार्य ने बैठक में पहले 2012 में नैक मूल्यांकन के दौरान दिए गए सुझावों पर कार्य करने पर दिया जोर

बरेली कॉलेज ने 10 साल बाद नैक मूल्यांकन के लिए बढ़ाया पहला कदम

बरेली, अमृत विचार। बरेली कॉलेज में नैक मूल्यांकन कराने की तैयारियां तेज हो गई हैं। प्राचार्य प्रो. ओपी राय की अध्यक्षता में मंगलवार को 20 सदस्यी समिति की बैठक हुई। जिसमें सबसे पहले 10 वर्ष पहले वर्ष 2012 में नैक मूल्यांकन में ए ग्रेड मिलने के बाद टीम के द्वारा दिए गए सुझावों पर ही सबसे पहले कार्य करने की सहमति बनी। इसके बाद ही नैक मूल्यांकन के लिए पंजीकरण कराया जाएगा। इसके बाद नैक मूल्यांकन के सातों मापदंडों को पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि ए ग्रेड से बेहतर ग्रेड मिल सके।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2012 में नैक मूल्यांकन की टीम ने कॉलेज में बॉटनिकल म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन, जुलोजिकल म्यूजियम, डिजिटल लाइब्रेरी, प्लेसमेंट सेल, सेंट्रल लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, टीचर्स रिसर्च एक्टिविटी, एल्मुनी एसोसिएशन, दिव्यांग छात्रों के लिए सुविधाएं, दूसरे संस्थानों से एमओयू, ऑडियो-वीडियो कक्षाएं सहित 10 बिंदुओं पर सुझाव दिए थे। देखा जाए तो इनमें से कॉलेज में कोई भी कार्य पूरा ही नहीं हुआ है। इसके अलावा अभी तक कॉलेज में स्टूडेंट्स फीडबैक मैनेजमेंट सिस्टम भी नहीं बनाया गया है। इन सभी को पूरा करना बड़ी चुनौती होगी। जल्द ही सभी विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें सभी से विभाग की पूर्व के तीन साल की प्रगति रिपोर्ट 14 फरवरी तक मांगी जाएगी। इसमें विभाग के द्वारा क्या-क्या कार्य किए गए। कितनी प्रेस कांफ्रेंस और सेमिनार आयोजित किए गए।

टीम ने कॉलेज में परास्नातक में नए पाठ्यक्रम एलएलएम, एमएससी बायोटेक व अन्य संचालित करने के लिए भी कहा था, इसके लिए आवेदन तो किए गए लेकिन अभी तक कोई नया कोर्स संचालित नहीं हुआ। इसके अलावा नैक मूल्यांकन के सात मापदंड होते हैं, इन्हें भी पूरा करने की भी तैयारी करनी होगी। जब नैक मूल्यांकन होता है तो टीम पुराने सुझावों को भी देखती है कि इन पर अमल हुआ या नहीं। नैक मूल्यांकन के लिए पंजीकरण कराने के लिए चार लाख रुपये का खर्च होता है। ऐसे में कॉलेज प्रशासन पहले पूरी तैयारी करेगा उसके बाद ही पंजीकरण कराएगा। नैक मूल्यांकन करने वाली टीम ऑनलाइन आंकलन करती है, उसके बाद ही भ्रमण के लिए आती है। ऐसे में कॉलेज प्रशासन जल्दबाजी में कोई कार्य नहीं करेगी। नैक मूल्यांकन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया जाएगा। 

शिक्षकों के शोध कार्यों पर भी ध्यान दिया जाएगा। बैठक में यूजीसी से सकारात्मक संपर्क बनाने और हेरिटेज कॉलेज ग्रांट के लिए प्रो. वंदना शर्मा को अधिकृत किया गया है। बीसीए विभाग और आईटी सेल फैकल्टी को डिजिटली स्ट्रांग बनाने के लिए वर्कशॉप करेंगे। प्राचार्य प्रत्येक माह विभागाध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। आईक्यूसी को यूजीसी के मापदंडों के अनुसार एक बार फिर से पुर्नगठित किया जाएगा। बैठक में समिति के समन्वयक प्रो. केके सक्सेना, चीफ प्रॉक्टर प्रो. आलोक खरे, डा. राजीव कुमार व अन्य शामिल हुए। इसके अलावा बैठक में प्रो. वंदना शर्मा, डीएसडब्ल्यू डा. बीनम सक्सेना, शकुंतला सिंह को भी शामिल किया गया। जल्द ही समिति में महिला शिक्षकों की और संख्या बढ़ाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- बरेली: अब किसानों को 'सरकारी सम्मान' देगा डाक विभाग, बैंककर्मी करेंगे सहयोग

ताजा समाचार

बरेली: गांव-गांव कृत्रिम गर्भधान करेगा IVRI, मोबाइल वैन के जरिये किसानों की चौखट पर पहुंचेगी टीम
बरेली: कायम रहेगी वृक्षों की विरासत, 27 विभाग मिलकर जिले में लगाएंगे 42.72 लाख पौधे
बांदा: माफिया मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत
बरेली में हाई अलर्ट, मुख्तार अंसारी की मौत के बाद SSP ने पुलिस को दिए निर्देश
माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया था मनी लॉड्रिंग का केस
दादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तो नाना थे ब्रिगेडियर, मुख्तार के रिश्ते के चाचा थे पूर्व उपराष्ट्रपति, बंटवारे में परिवार के कई सदस्य चले गये पाकिस्तान