बिजनौर: पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों ने मृतक व्यक्ति के नाम से खाता खोल दिया लाखों का ऋण

अमीन आरसी लेकर मृतक की पत्नी के पास पहुंचा तो उजागर हुई लारपवाही, पीड़ित महिला ने अमीन और बैंक में दिखा अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

बिजनौर: पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों ने मृतक व्यक्ति के नाम से खाता खोल दिया लाखों का ऋण

बिजनौर/बढ़ापुर, अमृत विचार। पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा का एक और कारनामा सामने आया है। बैंक प्रबंधन ने एक मृत व्यक्ति के नाम का खाता खोलकर डेढ़ लाख से अधिक रुपये का ऋण भी मुहैया करा दिया। मामले का खुलासा उस समय हुआ जब तहसील से अमीन आरसी लेकर मृतक के घर पहुंचे तो मृतक की विधवा के होश उड़ गए। 

 शनिवार को गांव कायमनगर दोदराजपुर निवासी रविता पत्नी स्व. करन सिंह ने पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा बढ़ापुर पहुंच कर अपने मृतक पति के खाते का स्टेटमेंट निकलवाया। इसमें उसके पति द्वारा 20 जनवरी 2015 को खाता खुलवाने व बैंक से करीब एक लाख 65 हजार रुपये का कर्ज लेने का ब्योरा बैंक ने दिया। रविता ने बताया कि उसके पति की मृत्यु 26 सितम्बर 2012 को हो चुकी है। जिसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी उनके पास है। जिस कारण बैंक प्रबंधन की लापरवाही से सिस्टम पर सवालिया निशान लग गया है।

 रविता का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी, उन्हें इस बात की जानकारी उस समय हुई, जब बैंक द्वारा आरसी काटने के बाद तहसील को भेज दी गई। तहसील के अमीन बकाया जमा करने के लिये दबाव डालने उनके घर पहुंचे तो बैंक का लाखों रुपये बकाया होने की खबर सुनकर परिजनों के होश उड़ गए। इससे के बाद रविता अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र लेकर शनिवार को बैंक पहुंचीं। मृत पति के खाते का स्टेटमेंट बैंक मैनेजर से लिया तो उसके होश ही उड़ गए। पति की मौत के तीन साल बाद बैंक ने उनके पति के नाम से खाता खोला और उसके नाम पर लाखों रुपये का ऋण भी दिया। जिस कारण रविता अब बैंक के उच्चाधिकारियों से इस बाबत शिकायत करने की बात कह रही है। 
 
बीते कुछ समय से स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक की शाखा लगातार चर्चा में है। जिसमें पूर्व शाखा प्रबंधक सुखबीर सिंह पर गबन के गम्भीर आरोप लग रहे हैं। इस कारण सुखबिर सिंह को बढ़ापुर शाखा से स्थानांतरण नहटौर किए जाने के बाद भी वह बीते करीब एक सप्ताह से नगर में शिकायतकर्ताओं के घरों पर चक्कर लगा रहे हैं। चर्चा है कि सुखबीर सिंह लगातार शिकायतकर्ताओं से फैसले के लिए कह रहे हैं। इस संबंध में लीड बैंक अधिकारी वी के बंसल ने बताया कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नही हैं। यदि इस प्रकार का कोई मामला है तो वह जांच करेंगे, साथ ही उचित कार्रवाई अमल में लाएंगे।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: भू-माफिया घोषित बर्खास्त सिपाही के खिलाफ एक और केस