Joshimath Crisis: नहीं रुक रहा भू-धंसाव, खेतों और मार्गों पर दरारें आने से लोगों की बढ़ी चिंता

Joshimath Crisis: नहीं रुक रहा भू-धंसाव, खेतों और मार्गों पर दरारें आने से लोगों की बढ़ी चिंता

जोशीमठ अमृत विचार। जोशीमठ में भू-धंसाव को लेकर लोगों की चिंता लगातार बरकरार है। इलाके के सबसे ज्यादा भू-धंसाव की चपेट में आने वाले सिंहधार, मनोहर बाग, गांधीनगर और सुनील वार्ड में अब नई दरारें आने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। सिंहधार वार्ड में स्थित होचल माउंट व्यू और मलारी इन के पीछे बने मकानों में पहले से ही दरारें आ चुकी हैं। लेकिन चिंता की बात ये है कि अब इन मकानों में दरारें और बढ़ गई हैं।

लोग राहत शिविर में ही सरकार के पुनर्वास के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। वे कहते हैं कि उनके घर में पहले से दरारें आई हुई थी। लेकिन अब मकान के अंदर दरारें काफी बढ़ गई हैं, जिससे उनका मकान तिरछा हो गया है।

सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने पहले ही घर को खाली कर दिया था। आपदा प्रभावित दीपक ने बताया कि घर के अंदर बने कॉलम धीरे-धीरे अपना स्थान छोड़ रहे हैं। जिससे घरों में लगातार दरारें बढ़ रही हैं।

इस पूरे मामले पर एसडीएम कुमकुम जोशी ने बताया कि खेतों में जहां दरारें आई हैं। उनको मिट्टी और पॉलिथीन से भरवाने का काम तेजी से किया जा रहा है। जिससे बारिश होने पर जमीन के अंदर पानी का रिसाव न हो। दरार वाली जगहों का सीबीआरआई की टेक्निकल टीम को की ओर से सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। लगातार प्रभावित क्षेत्र में होने वाले भू-धंसाव पर नजर रखी जा रही है।