यूपी बोर्ड परीक्षा 2023: उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के लिए बनाये गये 257 केन्द्र, मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों का होगा खास प्रशिक्षण 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023: उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के लिए बनाये गये 257 केन्द्र, मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों का होगा खास प्रशिक्षण 

अमृत विचार लखनऊ। यूपी बोर्ड होईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा शुक्रवार को समाप्त हो जायेगी। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होगी। परिणाम निर्धारित समय में जारी हो सके इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव ने मूल्यांकन समय से कराये जाने का आदेश जारी किया है। लखनऊ में हर साल की तरह से इस बार भी पांच मूल्यांकन केन्द्र बनाये गये हैं, वहीं प्रदेश स्तर पर 257 केन्द्रों पर कापियां जांची जायेंगी। सचिव परिषद दिव्यकांत शुक्ला ने कहा परीक्षा के साथ-साथ मूल्यांकन की भी तैयारियां की जा रही है।

परीक्षा चार मार्च को समाप्त हो जायेगी। इसके बाद सभी उत्तर पुस्तिकाओं को संकलन केन्द्र से निकालकर मूल्यांकन केन्द्र पर पहुंचाया जायेगा। इसी के साथ मूल्यांकन करने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी भी निर्धारित की जायेगी। संभवत: 15 मार्च तक सभी केन्द्रों पर मूल्यांकन के लिए कॉपियां पहुंचा दी जायेंगी। बता दें कि इस बार  हाईस्कूल में परीक्षार्थियों की संख्या 31,16,487 और इण्टरमीडिएट में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 27.69,258 को मिलाकर कुल संख्या 58,85,745 थी। इसमें अलग-अलग विषयों में अब तक करीब साढ़े चार लाच परीक्षार्थी अनुपस्थित हैं। 54 लाख से अधिक  परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन होना है। 

18 मार्च से शुरू होगा मूल्यांकन
सचिव परिषद दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि मूल्यांकन को लेकर सभी जिलो के जिला विद्यालय निरीक्षकों को आदेश जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थियों के भविष्य के लिए जिस प्रकार से नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण परीक्षाओं का आयोजन आवश्यक हैं उसी प्रकार से परीक्षा समाप्ति के उपरान्त परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का निरपेक्ष एवं त्रुटिरहित मूल्यांकन कराया जाना भी आवश्यक है।

परीक्षकों का होगा परीक्षण
उत्तर पुस्तिकाओं का त्रुटिरहित निरपेक्ष मूल्यांकन हो सके इसके लिए इस वर्ष पहली बार मूल्यांकन लगाये जाने वाले परीक्षकों एवं उपप्रधान परीक्षकों का गहन प्रशिक्षण कराया जाएगा। परीक्षकों एवं उपप्रधान परीक्षकों के प्रशिक्षण हेतु क्षेत्रीय कार्यालयवार उनके परिक्षेत्र में आने वाले जनपदों में बनाये गये मूल्यांकन केन्द्रों के उपनियंत्रक / प्रधानाचार्यों का प्रशिक्षण शिविर क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर आयोजित कराया जाएगा।

राजधानी में मूल्यांकन ड्यूटी के लिए शिक्षकों की तैयार
लखनऊ। राजधानी के 126 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकायें राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में रखी गई हैं। डीआईओएस राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि 4 मार्च की परीक्षा के बाद मूल्यांकन केन्द्रों पर कॉपियां भेजी जायेंगी। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन के लिए पांच केन्द्र बनाये गये हैं। 

कोट........
इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की सकुशल परीक्षायें आयोजित हुईं। अब मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए केन्द्रों की संख्या की निर्धारित कर दी गई है। जल्द ही परीक्षकों की सूची जारी की जायेगी। 
दिब्यकांत शुक्ला परिषद सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  

ये भी पढ़े:- लखनऊ में श्रेष्ठ शिक्षकों में संगीता भारद्वाज व मंसूर पहले स्थान पर, डॉयट ने जारी किया परिणाम