शब-ए-बारात: कब्र की गईं रोशन, आतिशबाजी के साथ मना जिंदा इमाम का जन्मदिन 

शिया मुस्लिम समुदाय ने सरयू के गुप्तारघाट पहुंचकर दरिया में डाले अरीजे

शब-ए-बारात: कब्र की गईं रोशन, आतिशबाजी के साथ मना जिंदा इमाम का जन्मदिन 

अमृत विचार, अयोध्या। होली के रंगों के बीच मुस्लिम समुदाय का शब-ए-बारात पर्व सौहार्दपूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पूरे जिले में सभी कब्रिस्तानों को सजाकर कब्रों को रोशन किया गया। मुस्लिम समुदाय ने कब्रों पर फूल चढ़ाए और अपने पूर्वजों को फातेहा बख्शा। वहीं शिया समुदाय ने भी अपने अंतिम इमाम मेहदी के जन्मदिन की खुशी पूरी अकीदत व उत्साह से मनायी। युवाओं व बच्चों ने आतिशबाजी की। भोर में सरयू तट पर गुप्तारघाट पहुंचकर शिया मुस्लिमों ने अपने इमाम के नाम दरिया में अरीजा डाला। 

इबादत की रात के रूप में माने जाने वाली शब-ए-बारात की रात के मौके पर मुस्लिम समाज के लोगों ने पूरी रात जागकर अल्लाह की इबादत की। अयोध्या फैजाबाद जुड़वा शहरों में मौजूद कब्रिस्तान, बुजुर्गों की दरगाह व मस्जिदों पर कुमकुम लाइटों की सजावट से पूरी रात इबादत का माहौल बना रहा। गुलाब शाह बाबा की मजार, जमथरा रोड स्थित किला वाले बाबा की दरगाह, मुस्लिम यतीम खाना की दरगाह व कब्रस्तान,  ताड़वाली तकिया कब्रिस्तान अकीदतमंदो का हुजूम पूरी रात उमड़ा रहा। मणि पर्वत क्षेत्र स्थित हजरत शीश अलैहिस्सलाम की दरगाह व कब्रस्तान, नौगजी बाबा की मजार हजरत इब्राहिम शाह की दरगाह पर पूरी रात जायरीनों का तांता लगा रहा। शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा जवाहर अली खां में महफिल हुई जिसमें नायब इमामे जुमा मौलाना जाफर रजा आब्दी ने तकरीर की और शायरों ने कसीदे पढ़े। इसके बाद 20 किलो का केक काटकर अंतिम इमाम मेंहदी के जन्मदिन की खुशी मनायी गयी। महफिल के बाद फरमंदे कार्यक्रम के प्रतिभागी बच्चों को उलेमाओं ने पुरस्कार वितरित किया। 


रात भर की गई इबादत और कुरान की तिलावत
तहसील रुदौली क्षेत्र अंतर्गत नगर सहित गांवों में शब-ए-बारात का त्योहार बड़ी अकीदत के साथ मनाया गया। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अल्लाह से हम्द बयां कर रात भर दुआएं मांगी। कुरानकी तिलावत,नाफिल नमाज अदा कर अल्लाह के दरबार में अपने गुनाहों से तोबा करते रहे। इस खास दिन पर लोगों ने गरीबों में खाना बांटा और जिससे जो हो सका सदका, गेरोंडा ईद गाह में हजरत मौलाना मोहम्मद सुहेल ने मौजूद लोगों को खिताब किया। करते हुए कहा कि यह रात इबादत फजीलत रहमत और माफी की रात है। उन्होंने शब ए बरात की रात को बरकतों वाली रात बताया।

ये भी पढ़ें - अयोध्या: दो बाइक में भिड़ंत, एक की मौत, तीन घायल

ताजा समाचार

Fatehpur: गर्मी के साथ बच्चों में बढ़ा डायरिया का प्रकोप; बुजुर्ग भी पड़ रहे हैं बीमार, डॉक्टरों ने दी यह सलाह...
नानकमत्ता: सीएम धामी ने बाबा तरसेम सिंह को दी श्रद्धांजलि, हत्या की जांच के लिए SIT गठित
उमेश पाल के घर कूड़े ढेर में सिगरेट फेंकने से लगी थी आग, तीन पड़ोसियों का हुआ चालान
बरेली: किसान के पास हैं 250 क्विवंटल गेहूं तो गांव में ही होगी खरीद, शासन ने की ये व्यवस्था
कौशाम्बी: 6 गांजा तस्करों को कोर्ट ने सुनाई 15-15 साल की कठोर कारावास की सजा
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रिश्वत लेने के आरोपी राजस्व निरीक्षक के मामले में सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?