हल्द्वानी: कालू सिद्ध पर बनेगा अंडरपास, हटेंगे यूनीपोल

जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने बनाया पौने तीन करोड़ रुपये का प्रस्ताव

हल्द्वानी:  कालू सिद्ध पर बनेगा अंडरपास, हटेंगे यूनीपोल

पेड़ों का काट-छांटकर और ट्रांसफार्मर हटाकर सुगम किया जाएगा यातायात

हल्द्वानी, अमृत विचार। शहर में रेंगता यातायात जल्द ही रफ्तार भरता नजर आएगा। शहर के कालू सिद्ध (बॉटल नेक) जाम का सबसे बड़ा कारण है और इससे निपटने के लिए अंडरपास बनाने की योजना है। पुलिस सड़क से हर उन परेशानियों को जड़ से हटाने का प्रस्ताव तैयार कर रही है, जो जाम का सबब हैं।

बता दें कि सुगम यातायात आईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। आईजी ने गुजरे साल दावा भी किया था कि लोग नए साल से सुगम यातायात का लुफ्त भी उठाएंगे, हालांकि इसमें कुछ देरी हो रही है।

बहरहाल, आईजी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत पुलिस विभाग पूरी शिद्दत से जुटा है। शहर के सभी प्रमुख सड़कों और चौराहों का सर्वे जारी है। पुलिस ने तमाम ऐसे स्थल चिह्नित भी कर लिए हैं, जो हमेशा रेंगते यातायात या जाम से जूझते रहते हैं। ऐसा ही एक स्थान नैनीताल रोड पर कालू सिद्ध मार्ग (बॉटल नेक) है।

बेहद व्यस्ततम यह मार्ग बेहद संकरा और भारी यातायात से जूझता रहता है।पुलिस ने एक करोड़ रुपए की लागत से यहां अंडर पास बनाने की योजना तैयार की है और अगर यह अंडर पास बन जाता है तो यातायात सुगम हो जाएगा।

इसी तरह सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय के सामने, टीपीनगर चौराहा, सिंधी चौराहा, मंगलपड़ाव, बड़ी मंडी, केमू स्टेशन रोड ऐसे प्रमुख स्थान हैं, जहां जाम से जूझे बिना लोग अपने गंतव्य तक नहीं जा पाते। पुलिस ने इसके लिए कुल 275.30 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे विकास प्राधिकरण के सौंपा जाना है। 
 

275.30 करोड़ रुपए से किए जाने हैं ये कार्य

-ट्रैफिक आईलैंड के लिए 20 हजार रुपए
- यूनीपोल और विज्ञापन होर्डिंग के लिए 6.60 लाख रुपए
- बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर हटाने के लिए 86 हजार रुपए
- पेड़ों की कटाई के लिए 40 हजार रुपए
- पेड़ों की छंटाई के लिए 20 हजार रुपए
- पार्किंग के चिह्निकरण और बनाने के लिए 1 करोड़ 42 लाख रुपए
- सौंदर्यीकरण के लिए 25 लाख रुपए
- कालू सिद्ध पर अंडरपास के लिए 1 करोड़ रुपए