गरमपानी: बदलते मौसम में पशुओं का विशेष ध्यान रखें पशुपालक

खतरनाक लीवर फ्लू से पशुओं को बचाने के बताए तौर तरीके

गरमपानी: बदलते मौसम में पशुओं का विशेष ध्यान रखें पशुपालक

गरमपानी, अमृत विचार। बेतालघाट ब्लॉक के बादरकोट गांव में मध्य हिमालयी पशुधन विकास कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय पशु स्वास्थ्य कार्यक्रम हुआ। पशुपालकों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। 15 से ज्यादा पशुपालकों के पशुओं का बीमा किया गया। मौसम बदलाव में पशुओं का विशेष ध्यान रखने तथा बीमारियों से बचाव की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में आसपास के गांवों से पहुंचे लगभग 140 से ज्यादा पशुपालकों ने हिस्सा लिया।

ब्लॉक के बादरकोट गांव में हिमोत्थान सोसायटी के सहयोग से मध्य हिमालयी पशुधन विकास कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय पशु स्वास्थ्य कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ बेतालघाट महेश चंद्र गंगवार ने किया। बीडीओ ने ब्लॉक से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दें लाभ उठाने का आह्वान किया। पशु चिकित्साधिकारी डा. नेहा चौधरी ने पशुपालकों को विभाग से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्नत पशुपालन के तरीके बताए। पशुओं का टीकाकरण के साथ ही दवा वितरित की गई।

करीब 15 से ज्यादा पशुपालकों के पशुओं का मौके पर बीमा भी किया गया। पशु चिकित्साधिकारी डा. नेहा ने पशुओं में होने वाली खतरनाक लीवर फ्लू बिमारी से बचाव तथा मौसम बदलाव में होने वाली खतरनाक बीमारियों से बचाव के तौर तरीके बताएं‌। पशुओं का विशेष ध्यान रखने की अपील की।

लीड बैंक के रोहित ने बैंक से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान ग्राम प्रधान पूजा पिनारी, ब्लॉक मिशन मैनेजर कमलेश जलाल, आजीविका समन्वयक ओमप्रकाश पांडे, पीआरपी मंजू बिष्ट, लक्ष्मण सिंह, लाभांशु सिंह, प्रेमा देवी, हेमा देवी, चंपा देवी समेत विभिन्न महिला समूह से जुड़ी महिलाएं व पशुपालक मौजूद रहे।