मुरादाबाद: चन्दौसी हादसे के बाद सतर्कता, मंडल के 92 शीतगृह की होगी जांच

जिलाधिकारी निगरानी में चार सदस्यीय समिति हर जिले में करेगी निरीक्षण, मानकों की अनदेखी पर निरस्त किया जाएगा शीतगृह का लाइसेंस

मुरादाबाद: चन्दौसी हादसे के बाद सतर्कता, मंडल के 92 शीतगृह की होगी जांच

मुरादाबाद, अमृत विचार। संभल के चन्दौसी में शीतगृह हादसे के बाद अब प्रशासन सतर्क हो गया है। मंडल के सभी 92 शीतगृहों की जांच कराई जाएगी। जिलाधिकारी की निगरानी वाली चार सदस्यीय समिति स्थलीय निरीक्षण करने के बाद रिपोर्ट सौंपेगी। तकनीकी जांच के लिए लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर को समिति में शामिल किया गया है। शीतगृह में खामियां मिलने पर उसके संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए लाइसेंस तक निरस्त किया जाएगा।

संभल में पिछले दस साल में शीतगृह गिरने की दूसरी बड़ी घटना है। संभल के चन्दौसी में शीतगृह हादसे में अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि कई घायल हैं। इससे पहले भी संभल असमोली रोड पर पप सिस्टम से बना कोल्ड स्टोर क्षमता से अधिक भंडारण करने के कारण गिर गया था। उसमें काम करने वाले कई लोग घायल हुए और एक व्यक्ति की उपचार के दौरान बाद में मौत हो गई थी। 

इन हादसों को लेकर प्रशासन ने भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो सके इसके लिए मंडल के पांचों जनपद में जिलाधिकारी के स्तर एक समिति गठित की जा रही है। उप निदेशक उद्यान श्याम कुमार गुप्ता ने बताया की एसडीएम और दो जनपद स्तरीय अधिकारी के अलावा लोक निर्माण विभाग या आरईएस विभाग से इंजीनियर समेत चार सदस्यों की समिति गठित की जाएगी। 

मंडल में 92 शीतगृह हैं। सभी जनपद स्तरीय गठित की गई समिति अपने-अपने जनपद के शीतगृहों का स्थलीय निरीक्षण कर जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंपेगी। रिपोर्ट में कोल्ड स्टोरेज में मिलने वाली खामियों के स्तर पर निर्णय लिया जाएगा। जांच रिपोर्ट में यदि मानकों की अनदेखी पाई गई तो संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही संबंधित शीतगृह का लाइसेंस भी निरस्त किया जाएगा।

 इसमें मुरादाबाद में 1976 में बना दुर्गेश कोल्ड स्टोर दिल्ली रोड पर संचालित है, दूसरा दलपतपुर के गांव पाडली बाजे में सैफी कोल्ड स्टोर के नाम से संचालित है। इसके अलावा अमरोहा जनपद में दो कोल्ड स्टोरेज, संभल में 56 , रामपुर में चार, बिजनौर में 10 कोल्ड स्टोरेज संचालित हैं। सभी का निरीक्षण के दौरान मौके पर हुए भंडारण और उसकी क्षमता के अलावा सारे मानकों का निरीक्षण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- जिला पंचायत बोर्ड बैठक : सदस्यों की नाराजगी के बीच वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 37.54 करोड़ रुपये का बजट मंजूर

ताजा समाचार

लखनऊ पूर्वी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने दाखिल किया नामांकन पत्र 
अयोध्या: झाला खरीदने आए, सौ ग्राम सोना ले उड़े चोर 
यात्रीगण कृप्या ध्यान दें...OTT पर रिलीज हुई किरण राव की 'लापता लेडीज़', लोगों से मिल रहा अच्छा रिस्पांस
अयोध्या में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने 93 नाबालिग बच्चों को ले जा रही बस को पकड़ा-इंटेलिजेंस से मिला था इनपुट
बहराइच: आतिशबाजी के दौरान गोलंदाज के हाथ में दगा गोला, युवक का हाथ व पंजा गंभीर रूप से घायल
'कांग्रेस लाना चाहती है मुस्लिम पर्सनल लॉ, भाजपा के आने पर देश में लागू होगा UCC', मुंगावली में बोले शाह