Chaitra Navratri 2023 : कानपुर में चैत्र नवरात्रि को लेकर सजने लगी दुकानें, नगर निगम भी सड़कों पर उतरा

कानपुर में चैत्र नवरात्रि को लेकर मंदिरों के बाहर दुकानें सज गई।

Chaitra Navratri 2023 : कानपुर में चैत्र नवरात्रि को लेकर सजने लगी दुकानें, नगर निगम भी सड़कों पर उतरा

कानपुर में चैत्र नवरात्रि को लेकर मंदिरों के बाहर दुकानें सज गई। नगर निगम भी सड़कों पर उतर कर साफ-सफाई कर रहा। वहीं, नगर आयुक्त ने साफ-सफाई कर सड़क की मरम्मत की।

कानपुर, अमृत विचार। चैत्र नवरात्र पर मंदिरों को जाने वाले व शोभायात्रा मार्ग पर अभी भी कूड़े के ढेर लगे है। सड़कों में गड्ढें व रात के समय कई जगहों पर लाइटों आदि की व्यवस्था नहीं है। नवरात्र से पहले इन सब व्यवस्थाओं में सुधार के लिए नगर आयुक्त ने निगम के संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर मंदिर मार्गों व आसपास के क्षेत्र में साफ-सफाई व चूने का छिड़काव और सड़कों में मरम्मत व पैचवर्क आदि कराने के निर्देश दिए है। वहीं, चैत्र नवरात्रि को लेकर मंदिरों में तैयारियां लगभग पूरी हो गई।  
 
नवरात्री में लाखों भक्त बारादेवी मंदिर, माता तपेश्वरी देवी मंदिर, मां जंगली देवी मंदिर, काली माता मंदिर, काली मठिया समेत आदि मंदिरों में प्रतिदिन पूजा-अर्चना करने जाते है। मंदिर जाने वाले भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो सके। इसलिए नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने महाप्रबंधक जलकल, मुख्य अभियंता सिविल व मार्ग प्रकाश, सभी नगर स्वास्थ्य अधिकारी, प्रभारी अधिकारियों, जोनल अधिकारी व जोनल स्वास्थ्य अधिकारियों को नवरात्र के संबंध में पत्र जारी किया है।
 
निर्देश है कि नवरात्र के पहले दिन से रामनवमी तक मंदिर के मार्गों व संपर्क मार्गों में नालियों की सफाई व चूने का छिड़काव करें। मंदिर जाने वाले रास्तों में सड़क मरम्मत व पैचवर्क, कूड़ा, मलवा, ईट-पत्थर व रोड़े आदि हटवाए जाए। मंदिरों के आसपास निरंतर फॉगिंग कराई जाए। स्ट्रीट लाइट के प्वाइंट चेकिंग कराकर ठीक कराए। चोक सीवर लाइन ठीक कराए और सर्वे कराकर खुले मेनहोल में ढक्कन लगाने का प्रबंध करें। इसके साथ ही लीकेज व टूटी पाइप लाइन को ठीक कराने के साथ जलापूर्ति की सूचारू रूप से व्यवस्था की जाए।
 
उप मुख्य पशुचिकित्साधिाकरी को मंदिरों के आसपास घूमने वाले आवारा जानवरों को पकड़कर पशु बंदीगृह में भेजा को कहा है। अधिक भीड़ वाले मंदिरों के पास स्टाफ समेत टैंकरों की व्यवस्था और कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन जरूर करे। वही, शोभायात्रा वाले मार्ग की सड़क पर मरम्मत कार्य व पैचवर्क किए जाने के निदेश दिए। जिससे किसी को भी परेशानी न हो सके। 
 

पूजन सामग्री और माता के श्रंगार की दुकानें सजीं 

नवरात्र मेले को लेकर मंदिर और प्रमुख बाजारों में पूजन सामग्री और माता के श्रंगार की दुकानें सज गई हैं। इस बार पीतल और तांबे का दीया काफी आकर्षक आया है। यह 180 से 450 रुपये है। यह रेट आकार पर निर्भर करता है। कुछ दीयों के आसपास क्रिस्टल लगा हुआ है, जिससे लौ जलने के साथ ही चमक बिखरेगी। माता की चुनरी, नारियल, आसन आदि बिकने लगे हैं।