मुरादाबाद : 85 करोड़ से तारों के मकड़जाल से मुक्त होंगी महानगर की सड़कें

25 किलोमीटर में बिछाई जाएगी 33 केवी की भूमिगत केबिल, 51 किलोमीटर में बिछेगी 11 केवी की भूमिगत केबिल, 55  किलोमीटर में बिछेगी एलटी लाइन की केबिल

मुरादाबाद : 85 करोड़ से तारों के मकड़जाल से मुक्त होंगी महानगर की सड़कें

अनुपम सिंह, अमृत विचार। अब वह दिन दूर नहीं जब अपना शहर और सुंदर लगेगा। शहर की सड़कें सुरक्षित और तारों के मकड़जाल से मुक्त होंगी। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बिजली विभाग ने शहर को सुंदर बनाने की कवायद शुरू कर दी है। लगभग 85 करोड़ की लागत से शहर की 10 सड़कों पर भूमिगत केबिल डाली जाएगी। जून तक कार्य पूरा हो जाएगा। फाल्ट की समस्या से निजात मिलने के साथ ही हादसों पर रोक लगेगी। 

मुरादाबाद शहर स्मार्ट सिटी में शामिल है। ऐसे में शहर की सूरत संवारने की कोशिशें जारी हैं। इसी कड़ी में बिजली विभाग ने शहर की 10 स्मार्ट सड़कों को चिह्नित कर लिया है, जहां पर भूमिगत बिजली की केबिल डालकर लोगों के घरों को रोशन किया जाएगा। अभी तक इन सड़कों पर खंभों के सहारे ही तार खींचकर बिजली सप्लाई की जा रही है। आने वाले दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इस कार्य के लिए बजट जारी भी कर दिया गया है। उम्मीद है कि, जून के आखिर तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद केिबल डालने के काम में तेजी आएगी।

यह हैं स्मार्ट सड़कें, जहां बिछेगी केबल 
बुध बाजार, हैलेट रोड, जैन चौक, गुरहट्टी से पीली कोठी जिगर कॉलोनी रोड, महिला थाना चौराहा से अटल पथ रोड, पीटीसी ग्राउंड से शंकर बिहार कॉलोनी रोड, संत पोल चौक से चक्कर की मिलक रोड, सोनकपुर स्टेडियम रोड, एमडीए ऑफिस से वेब मॉल रोड, डीसीओ ऑफिस रोड पर भूमिगत विद्युत लाइन बिछाई जाएगी। 

रिलायंस करेगी केबिल बिछाने का कार्य  
स्मार्ट सिटी की परियोजना के तहत यह कार्य पीवीएनएल को दिया था। इसके बाद पीवीएनएल ने इसका टेंडर निकाला था। टेंडर रिलायंस कंपनी को मिला है। वही कंपनी केबल बिछाने का काम करेगी।  

आज से हुई शुरुआत 
स्मार्ट सड़कों पर केबिल बिछाने की शुरुआत बुधवार से कर दी गई है। बुध बाजार में नारियल फोड़कर और पूजा अर्चना करके इस कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्य अभियंता विद्युत एनके मिश्रा, नगरीय विद्युत वितरण खंड के अधिशासी अभियंता एसके सैनी, टीम लीडर सज्जाद अली खान समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अधिशासी अभियंता एसके सैनी  का कहना है कि भूमिगत बिजली केबिल बिछाने का कार्य बुध बाजार से शुरू हो गया। इसमें 33, 11, एलटी की अलग-अलग बिजली लाइनें बिछाई जाएंगी। 

ये भी पढ़ें :  Chaitra Navratri 2023 : अनुपमा के खजाने में शैक्षिक डिग्री और ज्ञान का भंडार

ताजा समाचार