राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी संकल्प सत्याग्रह  

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी संकल्प सत्याग्रह  

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह कर रहे। पार्टी के अनुसार, राहुल गांधी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए यह संकल्प सत्याग्रह सभी प्रांतों एवं जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के समक्ष हो रहा है। यह सुबह 10 बजे से शुरू आरंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और कांग्रेस के कई अन्य नेता दिल्ली में राजघाट पर आयोजित संकल्प सत्याग्रह में शामिल हुए।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, जहां हमने त्रुटियां पाई हैं वहां हमें उम्मीद है कि हाई कोर्ट से राहत मिलेगी। न्यायपालिका में हमें विश्वास है। यह मामला सिर्फ उस फैसले के बारे में नहीं, भारत के लोकतंत्र पर क्या प्रभाव पड़ रहा है उसपर है। क्या लोकतंत्र में ऐसा होना चाहिए? 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राहुल गांधी ने जब इस मुद्दे को उठाया तो उन्हें दबाने के लिए ये मानहानि के केस का तमाशा कर रहे हैं।...ये एक साजिश है जिसके खिलाफ राहुल गांधी लड़ रहे हैं। पूरी कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है। 

कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर राजघाट पर पार्टी के संकल्प सत्याग्रह में शामिल हुए। संसद सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता के विरोध में कांग्रेस पार्टी राजघाट पर एक दिवसीय संकल्प सत्याग्रह कर रही है।

केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा 2019 के मानहानि के एक मामले में दो साल जेल की सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनका अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा। उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने यह फैसला मोदी उपनाम संबंधी टिप्पणी को लेकर दिया था। 

राहुल गांधी ने दावा किया है कि उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य इसलिए ठहराया गया क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बात से डरे हुए थे कि संसद में उनका (राहुल) अगला भाषण भी अडाणी मामले पर होने वाला था। पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश इकाइयों को भेजे पत्र में कहा, न्याय की इस लड़ाई में राहुल गांधी अकेले नहीं हैं, लाखों कांग्रेसी और करोड़ों लोग उनके साथ खड़े हैं। हम अपने नेता और उनकी निडर लड़ाई के समर्थन में सत्याग्रह करेंगे।

पुलिस ने नहीं दी सत्याग्रह की परमिशन
कांग्रेस के सत्याग्रह से पहले दिल्ली पुलिस की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है। पुलिस का कहना है कि सत्याग्रह के लिए परमिशन मांगी गई थई, लेकिन इसकी अनुमति नहीं दी गई है। पुलिस ने परमिशन न देने के पीछे धारा-144 लागू होने के साथ ही, कानून व्यवस्था और ट्रैफिक कंट्रोल वजह बताई है। पुलिस की ओऱ से कहा गया है कि हमें अंदेशा था कि यहां लोग एकत्र होंगे, मसलन एहतियातन सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी सभी बंदोबस्त किए हैं। राजघाट के चारों तरफ बड़ी संख्या में रैपिड एक्शन फोर्स, सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस की तैनाती है. कांग्रेस के तमाम बड़े नेता यहां प्रदर्शन के लिए जुट रहे हैं।  

कांग्रेस ने बदली प्रदर्शन की लोकेशन
राहुल गांधी की सदस्यता जाने के बाद कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है। पहले तय किया गया था कि राजघाट पर गांधी समाधि के पास प्रदर्शन होगा, लेकिन अब कांग्रेस राजघाट के सामने गांधी दर्शन स्मारक के बाहर प्रदर्शन कर रही है। राजघाट के अंदर गांधी की समाधि पर अनुमति न मिलने के चलते गांधी दर्शन के बाहर कांग्रेस के संकल्प सत्याग्रह का स्टेज लगाए गया है।  

ये भी पढ़ें : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को बड़ा झटका, संसद सदस्यता खत्म...मानहानि केस में 2 साल की सजा के बाद LS स्पीकर का फैसला

ताजा समाचार

प्रयागराज: माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के बाद हाई अलर्ट, जुमे की नमाज पर बढ़ाई सुरक्षा
Auraiya: गजब! पुलिसकर्मी बना हीरो! बना डाली रील पर रील, कभी थाने में तो कभी जीप के बोनट पर दिखाया स्टाइलिश अंदाज...देखें- VIDEO
सुलतानपुर: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद अलर्ट है प्रशासन, सोशल मीडिया पर भी नजर
वाराणसी: मुख्तार की मौत के बाद कृष्णानंद राय के घर पर जश्न का माहौल, पत्नी अलका व बेटे पीयूष ने लिए बाबा विश्वनाथ के दर्शन
नवरात्रि उपवास के दौरान इन कार्यों को करें, माता की होगी कृपा
लखीमपुर खीरी: साखू की लकड़ी से भरी पिकअप बरामद, दो गिरफ्तार...तीन फरार