बलरामपुर में मां पाटेश्वरी राजकीय विश्वविद्यालय स्थापना की मांग हुई तेज, बनाई गई आंदोलन की रणनीति

बलरामपुर में मां पाटेश्वरी राजकीय विश्वविद्यालय स्थापना की मांग हुई तेज, बनाई गई आंदोलन की रणनीति

अमृत विचार, बलरामपुर। मां पाटेश्वरी राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर जनपदवासियों की मांग तेज हो गई है। इसी क्रम में गैसड़ी विधायक डॉ एस पी यादव के संयोजन व समाजसेवी सर्वेश सिंह की अध्यक्षता में नगर के यूपीटी होटल में सर्वदलीय व प्रबुद्धजनों की बैठक आयोजित हुई, जिसमें आंदोलन की रणनीति बनाई गई। सोमवार को नगर में जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। मंगलवार को शांति मार्च निकालकर डीएम को ज्ञापन दिया जाएगा। 

बैठक में विधायक डॉ एसपी यादव ने कहा कि शिक्षा के मामले में बलरामपुर जिला अति पिछड़ा है। अशिक्षा के कारण ही जिले को अतिपिछड़ा माना गया है। आदिशक्ति मां पाटेश्वरी के नाम पर मंडल मुख्यालय गोंडा में हो गया। जबकि जिलावासियों को उम्मीद थी कि कमिश्नरी बलरामपुर में बनेगी। इसी तरह मां पाटेश्वरी के नाम से सरकार ने राजकीय विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की है। उसे भी गोंडा के जनप्रतिनिधि अपने जिले में ले जाना चाहते हैं। बलरामपुर के लोग हमेशा उपेक्षा के शिकार रहें हैं। संगठित होकर विश्वविद्यालय स्थापना की लड़ाई जिलावासियों को लड़नी होगी। 

समाजसेवी सर्वेश कुमार सिंह ने कहा कि जिले में जमीन की कमी नहीं है। यहां दानवीरों की संख्या भी कम नहीं। पर्याप्त संसाधन होने के बावजूद जिलावासियों को उनके अधिकार से वंचित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय की स्थापना होने पर शैक्षिक विकास के साथ-साथ जिले की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। सभी को मिलकर यह लड़ाई लड़नी होगी। कांग्रेस महिला जिला अध्यक्ष आरिफा उत्साही व डॉ पंकज गुप्ता ने कहा की दलगत भावना से दूर रहकर विश्वविद्यालय स्थापना की लड़ाई लड़नी होगी। 

नगर पालिका की पूर्व  चेयरपर्सन इशरत जमाल ने कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना बच्चों के भविष्य से जुड़ा एक बड़ा सवाल है, जिसके लिए सभी एकजुट हैं। डॉ हिमांशु द्विवेदी ने डॉ एसपी यादव व सर्वेश सिंह के पहल की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन सपा नेता राकेश यादव ने किया। सभा में गुरदास सरोज, रविंद्र सिंह टोप, अंकित सूर्यवंशी, संजय मोदी, इकबाल जावेद फ्लावर, धर्मेंद्र पांडेय, समीर रिजवी,डॉ राकेश चन्द्र, डॉ अहद, डॉ एमपी तिवारी, डॉ राजीव रंजन, डॉ भानु तिवारी, सफीउल्लाह खान, डॉ जितेंद्र सिंह पिंकू व प्रतीक मिश्र ने संबोधित किया।

पूर्व सांसद ददन मिश्र ने सीएम योगी को लिखा पत्र
पूर्व सांसद श्रावस्ती व जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्र ने सीएम योगी को पत्र लिखकर तुलसीपुर में आदिशक्ति मां पाटेश्वरी राजकीय विश्वविद्यालय स्थापना की मांग की है। उन्होंने बताया कि नवरात्र में उनकी मुलाकात सीएम योगी से देवीपाटन मंदिर में हुई थी। कहा था कि विश्वविद्यालय खुलने पर तुलसीपुर में ज्ञान एवं शक्ति का अनूठा संगम होगा। यह जिला शिक्षा एवं आर्थिक मामले में कमजोर रहा है। एमएलके पीजी कॉलेज सिद्धार्थ विश्वविद्यालय सिद्धार्थ नगर से संबंध है, जिसकी दूरी लगभग 120 किलोमीटर है। बलरामपुर जिले में विश्वविद्यालय खोलने पर गोंडा, श्रावस्ती व बहराइच के छात्रों को काफी मदद मिलेगी। पूर्व सांसद ने पत्र में कहा है कि जिला वासियों का यह अधिकार है कि बलरामपुर में ही मां पाटेश्वरी राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना हो।

ये भी पढ़ें - अयोध्या: मंदिरों में गूंज रही बधाइयां, जन्मोत्सव पर होंगे भव्य आयोजन