IPL New Rules: आईपीएल 2023 में क्या-क्या होगा नया, ये नए नियम बदलेंगे क्रिकेट की परिभाषा, खूब आने वाला है मजा

IPL New Rules: आईपीएल 2023 में क्या-क्या होगा नया, ये नए नियम बदलेंगे क्रिकेट की परिभाषा, खूब आने वाला है मजा

मुंबई। आईपीएल-2023 में टीमें टॉस के बाद पहले बल्लेबाजी/गेंदबाजी के आधार पर प्लेइंग इलेवन तय कर सकेंगी। विकेटकीपर या फील्डर द्वारा गलत तरीके से मूवमेंट किए जाने पर बॉल डेड मानी जाएगी और पेनल्टी के 5-रन दिए जाएंगे। तय समय में ओवर पूरे न होने पर बचे हुए ओवरों में 30 गज के घेरे के बाहर केवल चार फील्डर रह सकेंगे। आईपीएल 2023 (IPL 2023) का एक्शन चंद दिनों में ही दिखने वाला है। 31 मार्च की शाम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात जायंट्स (GT vs CSK) की टक्कर होगी। 10 टीमों के इस टूर्नामेंट में कुल 74 मैच खेले जाएंगे। करीब दो महीने बाद 28 मई को चैंपियन का फैसला हो जाएगा। लेकिन इस बार का आईपीएल सीजन काफी अलग होने वाला है। बीसीसीआई ने कई नए नियम बनाए हैं। 

2018 के बाद पहली बार होगी IPL की ओपनिंग सेरेमनी
एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया और सिंगर अरिजीत सिंह 2023 IPL की ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म करेंगे। BCCI यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को जानकारी दी। सेरेमनी 31 मार्च को गुजरात और CSK के मैच से पहले शाम 6 बजे होगी। यह 2018 के बाद पहली IPL ओपनिंग सेरेमनी होगी। 2019 में IPL ओपनिंग सेरेमनी रद्द हो गई थी। 14 फरवरी को पुलवामा में हुए हमले में शहीद हुए CRPF जवानों के परिवारों को इसके को ओपनिंग सेरेमनी में खर्च किया जाना वाले पैसा दिया गया था। अगले तीन साल कोरोना की वजह से टूर्नामेंट में ओपनिंग सेरेमनी नहीं हुई। इससे पहले IPL में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, सलमान खान और अमेरिकी सिंगर पिटबुल, कैटरीना कैफ, करीना कपूर और दीपिका पादुकोण भी परफॉर्म कर चुके है।

2018 IPL की ओपनिंग सेरेमनी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई थी। यहां बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन और जैकलीन फर्नांडेज और तमन्ना भाटिया ने परफॉर्म किया था। इसके साथ ही सिंगर मीका सिंह और डांस कोरियोग्राफर प्रभुदेवा ने भी ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म किया था।

पहली बार 13 भाषाओं में IPL की कमेंट्री
इस बार IPL में पहली बार कमेंट्री पंजाबी, उड़िया और भोजपुरी भाषा में भी होगी। यानी अब IPL पर हिंदी, इंग्लिश समेत 13 भाषाओं में कमेंट्री होंगी। वहीं स्टार स्पोर्ट्स पर हिंदी, इंग्लिश सहित 9 लैंग्वेज में कमेंट्री होगी। जबकि जियो सिनेमा पर 13 लैंग्वेज में प्रसारित होगा। स्टार टीवी और जियो सिनेमा पर इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम भाषाओं में कमेंट्री होगी। इसके अलावा जियो पर पंजाबी, उड़िया और भोजपुरी में क्रिकेट की लाइव कमेंट्री होगी। IPL का 16वां सीजन शुक्रवार से शुरू हो रहा है। पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शाम 7.30 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। IPL में इतनी भाषाओं में कमेंट्री के लिए जियो और स्टार स्पोर्ट्स पर कई दिग्गज क्रिकेटर्स डेब्यू करेंगे। इनमें मुरली विजय, एस श्रीसंत, यूसुफ पठान, मिताली राज और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ शामिल हैं।

मिताली, सहवाग करेंगे हिंदी कमेंट्री
हिंदी के कमेंट्री पैनल में वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, इरफान पठान, यूसुफ पठान, मिताली राज, मोहम्मद कैफ, संजय मांजरेकर, इमरान ताहिर, दीप दास गुप्ता, अजय मेहरा, पद्मजीत सेहरावत, जतिन सप्रू को शामिल किया है। तो वहीं जियो सिनेमा ने आकाश चोपड़ा, पार्थिव पटेल, ओवेश शाह, जहीर खान, सुरेश रैना, अनिल कुंबले, आरपी सिंह, प्रज्ञान ओझा, निखिल चोपड़ा, सबा करीम, अनंत त्यागी, रिद्धिमा पाठक, सुरभी वैद्य, ग्लेन सल्दान्हा को शामिल किया है।

अतुल वासन, झूलन गोस्वामी, नयन मोंगिया भी सुनाई देंगे
केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, किरण मोरे मराठी में अपने अनुभव जियो सिनेमा पर शेयर करते नजर आएंगे। वहीं झूलन गोस्वामी, लक्ष्मी रत्न शुक्ला बंगाली में IPLकी कमेंट्री करेंगे। जबकि वेंकटेश प्रसाद कन्नड़ और सरनदीप सिंह, अतुल वासन पंजाबी में जियो सिनेमा के पर कमेंट्री करेंगे। स्टार पर मराठी में अमोल मजूमदार और गुजराती में नयन मोंगिया कमेंट्री का जिम्मा संभालेंगे।

12 शहरों में होंगे सभी मैच
टूर्नामेंट के 74 मैच 12 अलग-अलग शहरों में होंगे। IPL टीमों के 10 शहरों के अलावा गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मुकाबले होंगे। गुवाहाटी राजस्थान रॉयल्स टीम का और धर्मशाला का स्टेडियम पंजाब का होम ग्राउंड रहेगा। IPL टीमों के 10 शहर मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, दिल्ली, मोहाली और कोलकाता होंगे। आईपीएल 2023 (IPL 2023) का एक्शन चंद दिनों में ही दिखने वाला है। 31 मार्च की शाम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात जायंट्स (GT vs CSK) की टक्कर होगी। 10 टीमों के इस टूर्नामेंट में कुल 74 मैच खेले जाएंगे। करीब दो महीने बाद 28 मई को चैंपियन का फैसला हो जाएगा। लेकिन इस बार का आईपीएल सीजन काफी अलग होने वाला है। बीसीसीआई ने कई नए नियम बनाए हैं। 

इम्पैक्ट प्लेयर रूल
आईपीएल 2023 से पहले जिस नियम को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है, वो इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर है। इसमें कोई भी टीम अपने प्लेइंग इलेवन में एक खिलाड़ी को बदल सकती है। लेकिन अगर टीम विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर चुनती है तो उसे विदेशी को ही बाहर करना होगा। एक समय में मैदान पर पहले की तरह 4 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं। हर पारी में इम्पैक्ट प्लेयर को 14वें ओवर से पहले लिया जा सकता है। इसके लिए नया इशारा भी बनाया गया है। अंपायर अपना हाथ ऊपर क्रास करके यह जानकारी देंगे कि इम्पैक्ट प्लेयर मैच में शामिल हो चुका है। इम्पैक्ट प्लेयर की जगह मैदान से बाहर गया खिलाड़ी फिर मैच में हिस्सा नहीं लेगा। टॉस के समय ही टीमों को चार इम्पैक्ट प्लेयर बताने होंगे। उनका इस्तेमाल ही मैच में किया जा सकता है।

टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन का ऐलान
अभी तक कप्तानों को टॉस से पहले ही प्लेइंग इलेवन बताना होता था। लेकिन इस सीजन में ऐसा नहीं होगा। कप्तान टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन बताएंगे। कप्तान 2 अलग-अलग टीम शीट के साथ टॉस के लिए आ सकते हैं। टॉस के परिणाम के आधार पर वह अपना प्लेइंग इलेवन दे सकते हैं।

वाइड और नो-बॉल के लिए डीआरएस
विमेंस प्रीमियर लीग में देखा गया था कि टीमें वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस ले रही थीं। अब आईपीएल में भी ऐसा होने वाला है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी टीम अगर अंपायर के वाइड या नो-बॉल के फैसले पर सहमत नहीं है तो डीआरएस ले सकती है।

अनफेयर मूवमेंट पर डेड बॉल
विकेटकीपर या मैदान पर मौजूद कोई भी फील्डर गेंद डाले जाने के दौरान अनफेयर मूवमेंट करता है तो अंपायर उसे डेड बॉल करार देंगें। इसके साथ ही बल्लेबाजी टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन भी दिए जाएंगे।

स्लोओवर रेट पर मैच में ही सजा
आईपीएल में स्लोओवर रेट की चर्चा खूब रहती है। लेकिन इस बार ऐसा होने पर मैच में ही सजा मिलेगी। इंटरनेशनल टी20 की तरह कटऑफ टाइम के बाद जितने भी ओवर डाले जाएंगे, उस दौरान बाउंड्री पर 4 ही खिलाड़ी रहेंगे। सामान्य स्थिति में पावरप्ले के बाद 5 फील्डर बाउंड्री पर रह सकते हैं।

टॉस और प्लेइंग XI का बदलाव
इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में अब टीमें टॉस से पहले अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा नहीं कर सकती है। अब तक टॉस से पहले ही मैच रेफरी को टीमें अपने प्लेइंग इलेवन को सौंप देती थी लेकिन अब इसमें बदलाव की घोषणा कर दी गई है। क्रिकइंफो के रिपोर्ट के मुताबिक अब टॉस के बाद ही टीमें अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करेगी। इस तरह दोनों टीमों के कप्तान के कप्तान अब खिलाड़ियों के दो लिस्ट अपने अपने साथ लेकर आएंगे। एक लिस्ट टॉस जीतने के बाद की टीम और दूसरा टॉस हारने के बाद की टीम या फिर पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी के हिसाब से अपनी दो टीमों को तैयार कर वह टॉस के लिए आएंगे।

क्या है पांच रनों की पेनल्टी?
प्लेइंग इलेवन से जुड़े नियम के अलावा एक बड़ा बदलाव पेनल्टी रन को लेकर भी किया गया है। मैच में अगर किसी टीम के विकेटकीपर और फील्डर के द्वारा गैर जरूरी मूवमेंट किया जाता है तो ऐसी स्थिति में टीम पर पांच रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके अलावा अगर कोई टीम तय समय पर अपने ओवर को पूरा नहीं करती है तो वह उसप ओवर की पेनल्टी जाएगी और इस दौरान 30 गज के सर्किल के बाहर सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रखने की अनुमति होगी।

59 दिन में 74 मुकाबले होंगे
59 दिन चलने वाले IPL टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

18 डबल हेडर होंगे
टूर्नामेंट में 18 डबल हेडर होंगे, यानी 18 बार एक दिन में 2 मैच होंगे। इस दौरान पहला मैच दोपहर 3:30 बजे और दूसरा मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच पहले मुकाबले के बाद 1 और 2 अप्रैल को दो डबल हेडर होंगे। एक अप्रैल को पंजाब-कोलकाता के बीच पहला और लखनऊ-दिल्ली के बीच दूसरा मुकाबला होगा। वहीं, 2 अप्रैल को सनराइजर्स-राजस्थान के बीच पहला और बेंगलुरु-मुंबई के बीच दूसरा मुकाबला होगा। 8 अप्रैल और 6 मई को टूर्नामेंट की 2 सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले होंगे।

ये भी जानें 
पूर्व भारतीय क्रिकेटर व कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने आईपीएल 2023 की अपनी टॉप 4 टीमों के नाम बताए हैं। उन्होंने कहा कि इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में पहुंचेंगी। मांजरेकर ने यह भी कहा है कि आरसीबी इस साल आईपीएल जीत सकती है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल 2023 से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या यह एम.एस. धोनी का आखिरी आईपीएल सीज़न है' के सवाल पर कहा है, मुझे नहीं पता कि यह उनका आखिरी सीज़न है। रोहित ने कहा, "मैं पिछले 2-3 वर्षों से यह सुन रहा हूं। वह फिट हैं और...मुझे लगता है कि...वह खेलना जारी रखेंगे। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ ने आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली 4 टीमों की भविष्यवाणी की है। उन्होंने इस साल डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस, सनराइज़र्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के अंतिम 4 में पहुंचने की उम्मीद जताई है। पिछले साल अपने पहले आईपीएल में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में पहुंची थीं। रिपोर्ट्स हैं कि आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा वही मैच खेलेंगे जो वह खेलना चाहेंगे। 'इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक, रोहित वर्कलोड मैनेज करने के लिए कुछ मैचों से बाहर रह सकते हैं और सूर्यकुमार यादव उनकी अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी करेंगे। बकौल रिपोर्ट, रोहित टीम के साथ रहेंगे और डगआउट से सूर्यकुमार का मार्गदर्शन करेंगे।

2008 से लेकर 2021 तक कौन सी टीम ने किसे हराकर आईपीएल का खिताब जीता
आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनीं। गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया, जिसमें गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से हरा दिया। आईपीएल दुनियाभर में काफी चर्चित है और विश्व के बेहतरीन खिलाड़ी इस लीग में खेलने को लेकर उत्सुक रहते हैं। 2022 सीजन में भी कई कमाल देखने को मिले।  इस लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी और तब दिवंगत शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीत हासिल की थी। इससे पहले 2021 तक आठ टीमों के बीच यह लीग खेली जाती थी, लेकिन इस सीजन 10 टीमों ने हिस्सा लिया। 2010 में भी 10 टीमें खेली थीं। 

वहीं, 2012 और 2013 में नौ-नौ टीमों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स दूसरी सबसे कामयाब टीम है। उसने चार बार यह खिताब जीता है। 

इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार टूर्नामेंट जीता है। वहीं, डेक्कन चार्जर्स, राजस्थान और सनराइजर्स हैदराबाद एक एक बार यह किताब जीतने में सफल हुई है। मौजूदा टीमों की बात करें तो पहली बार लीग खेल रही गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जाएंट्स और पुरानी टीमें दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंज बैंगलोर ने अब तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। 

आईपीएल 2008 (राजस्थान रॉयल्स)
2008 में आईपीएल का पहला सीजन खेला गया था। राजस्थान रॉयल्स आईपीएल इतिहास का पहला खिताब जीतने वाली टीम बनी थी। दिग्गज लेग स्पिन शेन वॉर्न की अगुआई में राजस्थान ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था और खिताब जीता था। राजस्थान ने चेन्नई को तीन विकेट से हराया था।

आईपीएल 2009 (डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद)
डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने दूसरे सीजन में खिताब  अपने नाम किया था। आईपीएल 2009 में हैदराबाद ने फाइनल में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर को छह रनों हराया था। एडम गिलक्रिस्ट प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे।

आईपीएल 2010 (चेन्नई सुपर किंग्स)
आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में शामिल चेन्नई सुपर किंग्स 2008 में खिताब से चूक गई थी, लेकिन 2010 में टीम ने खिताब अपने नाम किया।  महेंद्र सिंह धोनी के नेृतत्व में चेन्नई ने फाइनल में मुंबई को 22 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। सचिन तेंदुलकर प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

आईपीएल 2011 (चेन्नई सुपर किंग्स)
एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दूसरे सीजन खिताब अपने नाम किया। 2011 के फाइनल में चेन्नई ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 58 रनों से हराकर यह खिताब अपने नाम किया। क्रिस गेल प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

आईपीएल 2012 (कोलकाता नाइट राइडर्स)
2012 में आईपीएल को एक नया चैंपियन मिला। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांचवें सीजन को अपने नाम किया। गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने फाइनल में चेन्नई को पांच विकेट से हराया था। सुनील नरेन प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

आईपीएल 2013 (मुंबई इंडियंस)
आईपीएल को 2013 में एक और नया चैंपियन मिला। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता। मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में 23 रन से हराया। शेन वॉटसन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

आईपीएल 2014 (कोलकाता नाइट राइडर्स)
आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने फिर से खिताब जीता। इस बार फिर कप्तान गौतम गंभीर ही थे। फाइनल में कोलकाता ने किंग्स इलेवन पंजाब को तीन विकेट से हराया था। उस सीजन शानदार फॉर्म में रहे ग्लेन मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

आईपीएल 2015 (मुंबई इंडियंस)
आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस की टीम एक बार फिर चैंपियन बनी। रोहित की कप्तानी में मुंबई ने फिर से फाइनल में चेन्नई को ही हराया। मुंबई इंडियंस ने 41 रन से जीत हासिल की। आंद्रे रसेल प्लेयर ऑफ द सीरीज बने।

आईपीएल 2016 (सनराइजर्स हैदराबाद)
आईपीएल का नौवां सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के नाम रहा। डेविड वॉर्नर के नेतृत्व में हैदराबा ने साल 2016 में गजब का प्रदर्शन किया। टीम ने पहली बार खिताब अपने नाम किया। हैदराबाद ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आठ रन से हराया था। ये तीसरा मौका था, जब बैंगलोर की टीम फाइनल में हारी थी। इसके बाद से टीम प्लेऑफ में तो पहुंची है, लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच पाई।

आईपीएल 2017 (मुंबई इंडियंस)
आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियंस की टीम तीसरी बार चैंपियन बनी। मुंबई ने फाइनल मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को एक रन से हराया था। पुणे के बेन स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

आईपीएल 2018 (चेन्नई सुपर किंग्स)
आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल के बैन के बाद वापसी की थी। धोनी के नेतृत्व में टीम ने जबरदस्त वापसी की और फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया था। इस सीजन कोलकाता के सुनील नरेन प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

आईपीएल 2019 (मुंबई इंडियंस)
आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन स हराया था और चौथी बार आईपीएल के खिताब अपने नाम किया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 148 रन बनाए थे। जवाब में चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 147 रन ही बना सकी थी। केकेआर के आंद्रे रसेल प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे।

आईपीएल 2020 (मुंबई इंडियंस)
कोरोना के कारण आईपीएल 2020 की शुरआत सितंबर में हुई थी। मुंबई इंडियंस ने यह सीजन अपने नाम किया था। मुंबई ने फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराया था और आईपीएल इतिहास की सबसे कामयाब टीम बन गई। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे।

आईपीएल 2021 (चेन्नई सुपर किंग्स)
आईपीएल 2021 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता। टीम ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाए थे। जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवर में 165 रन ही बना सकी। बैंगलोर के हर्षल पटेल को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

आईपीएल 2022 (गुजरात टाइटंस)
गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल 2022 का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबला गुजरात और राजस्थान के बीच खेला गया। फाइनल में गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से हरा दिया। जोस बटलर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे।

ये भी पढ़ें:- इतने वर्षों तक खेलने के बाद लोगों की अपेक्षाओं से परेशान नहीं होता : Rohit Sharma

ताजा समाचार