UP Board Session 2023-24 : कक्षा नौ से 12 तक पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड, जानिए कैसे कर सकेंगे आनलाइन डाउनलोड

UP Board Session 2023-24 : कक्षा नौ से 12 तक पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड, जानिए कैसे कर सकेंगे आनलाइन डाउनलोड

लखनऊ अमृत विचार। कक्षा नौ से 12 तक शैक्षिक सत्र 2023-24 की शुरूआत 1 अप्रैल से हो जायेगी। इससे पहले शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर विद्यालयों में नियमित पठन-पाठन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख विषयों के मासिक पाठ्यक्रम अपलोड कर दिए गये हैं। छात्र परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर कोर्स की पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। 

सचिव परिषद दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में जहां एक ओर शिक्षण में एकरूपता आयेगी वहीं समयान्तर्गत पाठ्यक्रम भी पूर्ण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी नई दिल्ली की ओर से सत्र 2023-24 के लिए संशोधित पाठ्यक्रमानुसार प्रकाशित पाठ्यपुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं।

एनसीईआरटी की यह पाठ्यपुस्तकें सभी विद्यार्थियों को सुगमता से निःशुल्क उपलब्ध हो सकें इसलिए इन पाठ्यपुस्तकों के लिंक परिषद की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराये गये हैं जिससे विद्यार्थी पाठ्य पुस्तकों को डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं तथा अध्ययन कर सकते हैं। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए एनसीईआरटी की ओर से सत्र 2023-24 से विषयवार पुस्तके परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई हैं। 

ये भी पढ़े:- UP Board 2023 की परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने रचा इतिहास, कहीं भी नहीं हुई रांग ओपनिंग, नकल माफिया हुआ पस्त, पेपर भी लीक नहीं