बरेली: मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम, डायरिया और बुखार के रोगी बढ़े

बरेली: मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम, डायरिया और बुखार के रोगी बढ़े

बरेली, अमृत विचार। मौसम में बदलाव के साथ जिला अस्पताल और 300 बेड अस्पताल में सर्दी-जुकाम, डायरिया और बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। सोमवार को दोनों अस्पताल में करीब दो हजार से अधिक रोगी ओपीडी में पहुंचे।

गर्मी का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। दिन में गर्मी और रात में ठंड हो रही है। इस वजह से भी सर्दी-जुकाम के मरीज बढ़ रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल में 1350 और 300 बेड अस्पताल की ओपीडी में 700 मरीजों को परामर्श के साथ उपचार दिया गया। दोनों स्थानों पर ओपीडी से लेकर दवा काउंटर पर मरीजों की भीड़ नजर आई। फिजिशियन डॉ. राहुल वाजपेयी का कहना है कि गर्मी में शरीर में पानी की कमी न हो, इसलिए तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें। खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा
सोमवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विशेषज्ञों के अनुसार जिले में अभी हीट वेव की स्थिति नहीं है, लेकिन तापमान बढ़ने पर इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

समय नहीं आए डॉक्टर, परेशान हुए दिव्यांग
सीएमओ कार्यालय परिसर स्थित दिव्यांगजन कार्यालय में प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बड़ी संख्या में दिव्यांग पहुंचे। डॉक्टरों के समय पर न आने के कारण उन्हें परेशानी हुई। सीएमओ डा. बलवीर सिंह ने बताया कि दिव्यांगों के प्रमाण पत्र संबंधी पैनल में शामिल डॉक्टर जिला अस्पताल की ओपीडी भी देख रहे थे, इसलिए थोड़ी अव्यवस्था हुई। आगे से रोस्टर बनाने के दौरान इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

हड्डी रोग के मरीजों को हुई दिक्कत
जिला अस्पताल की ओपीडी में आर्थोपेडिक सर्जन डा. संजय सिंह की तैनाती थी। सुबह मरीजों को परामर्श देने के बाद दोपहर लगभग 12 बजे से वह दिव्यांग कार्यालय पहुंचे। दिव्यांग पैनल में ड्यूटी लगने से ओपीडी में लगभग 100 से अधिक मरीजों को आधे से एक घंटे लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ा। इनमें से कुछ मरीज पक्का प्लास्टर कराने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें- बरेली: पूर्व विधायक का रिश्तेदार युवती को कर रहा परेशान, जबरन शादी का बना रहा दबाव