बरेली: CHC-PHC के रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जिला अस्पताल में दो दिन देंगे सेवाएं, निर्देश जारी

सीएचसी-पीएचसी पर पहले से ही रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी बनी हुई है

बरेली: CHC-PHC के रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जिला अस्पताल में दो दिन देंगे सेवाएं, निर्देश जारी

DEMO IMAGE

बरेली, अमृत विचार। शासन ने जिला अस्पताल में रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर करने और मरीजों को इलाज देने के लिए नई व्यवस्था लागू की है, जिसके तहत सीएचसी और पीएचसी पर तैनात रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों को महीने में दो दिन जिला अस्पताल में सेवाएं देनी होंगी। इसको लेकर सीएमओ ने संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि, सीएचसी-पीएचसी पर पहले से ही रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की संख्या कम है। ऐसे में शासन की नई व्यवस्था कितनी कारगर साबित होगी, यह तो वक्त ही बताएगा।

जिला अस्पताल में बीते कई सालों से रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। प्रबंधन की ओर से कई बार शासन से विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्तियों की मांग की जा चुकी है, मगर स्थिति जस की तस बनी हुई है। गंभीर रोगियों को हायर सेंटर या फिर निजी अस्पतालों में इलाज कराना पड़ रहा है।

फिलहाल, शासन ने मरीजों को हो रही असुविधा को देखते हुए यह नई व्यवस्था लागू की है। सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि शासनादेश के अनुसार रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जानी है। इस संबंध में रोस्टर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

इन बीमारियों के नहीं हैं विशेषज्ञ
विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिला अस्पताल में हृदय, मूत्र, लीवर और गुर्दा समेत अन्य प्रमुख बीमारियों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। नवीन व्यवस्था शुरू होने से काफी हद तक मरीजों को लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें- बरेली: हाईस्कूल और इंटर के छात्रों की हर माह होगी परीक्षा, जानें डिटेल्स