बरेली: हाईस्कूल और इंटर के छात्रों की हर माह होगी परीक्षा, जानें डिटेल्स

परीक्षा नहीं कराने पर प्रधानाचार्यों पर होगी कार्रवाई

बरेली: हाईस्कूल और इंटर के छात्रों की हर माह होगी परीक्षा, जानें डिटेल्स

बरेली, अमृत विचार। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के शैक्षिक विकास के लिए अब हर महीने परीक्षा होगी। हालांकि इस परीक्षा के अंक बोर्ड की परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे। छात्र बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करें इस उद्देश्य से नई व्यवस्था जून से शुरू हो जाएगी। किसी भी विषय में कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। जिले के सभी राजकीय, अशासकीय और मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

विभाग की ओर से तैयार रूपरेखा के मुताबिक सभी विषयों की परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र स्कूल के ही शिक्षक तैयार करेंगे। डीआईओएस सोमारू प्रधान ने बताया कि इस योजना से कमजोर छात्रों को चिह्नित कर उनका शैक्षिक आंकलन किया जाएगा और अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जाएंगी।

हर महीने परीक्षा होने से छात्रों का शैक्षिक आंकलन आसानी से हाे जाएगा। हालांकि परीक्षाफल भी पिछले वर्षों की तुलना में कम रहा है। आगामी वर्षों में अधिक से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हों इसके लिए भी बेहद कारगर होगा। परीक्षा हर माह के अंतिम हफ्ते में ही पढ़ाए गए पाठ्यक्रम के अनुसार ली जाएगी। सभी प्रधानाचार्यों को रूपरेखा तैयार कर निश्चित रूप से परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा को लेकर लापरवाही पाए जाने पर संबंधित प्रधानाचार्य के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: पुलिस कर रही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, सिर्फ आम जनता के कट रहे चालान