तुर्की, संरा, रूस, यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल की निकट भविष्य में अनाज सौदे की वार्ता संभव

तुर्की, संरा, रूस, यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल की निकट भविष्य में अनाज सौदे की वार्ता संभव

अंकारा। तुर्की, संयुक्त राष्ट्र, रूस और यूक्रेन के तकनीकी प्रतिनिधिमंडल अगले कुछ दिनों में काला सागर अनाज पहल, जिसे अनाज समझौते के रूप में भी जाना जाता है, पर चर्चा करने के लिए ऑनलाइन वार्ता कर सकते हैं। निकट भविष्य में उम्मीद है कि विशेषज्ञ टीमों के बीच बातचीत जारी रहेगी, और वह वर्चुअल रूप से हो सकता है, जिसका मतलब है कि चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ईमेल एक्सचेंज जैसे डिजिटल माध्यमों से होगी।

रूसी विदेश मंत्रालय ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि अनाज समझौते को बिना किसी संशोधन के 17 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन अगर परियोजना के साथ सभी लंबित मुद्दों का समाधान दो महीने में नहीं किया गया, तो इसे 17 जुलाई के बाद रद्द कर दिया जाएगा।

 मंत्रालय के अनुसार, रूस-संयुक्त राष्ट्र समझौते के संदर्भ में पांच कार्यों को पूरा किया जाना चाहिए, जिसमें रूसी कृषि बैंक का स्विफ्ट प्रणाली से पुन: संपर्क स्थापित करना और रूसी उद्यमों की परिसंपत्तियों को नियंत्रण मुक्त करना शामिल है।

ये भी पढ़ें:- भारत ने FIPIC देशों को स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल की सभी सुविधाएं देने की घोषणा की, साझेदारी को मजबूत करने का लिया संकल्प