बरेली: गर्मी की मार... 50 फीसदी तक बढ़े सब्जियों के भाव, पिछले 15 दिन में तेजी से बढ़ी महंगाई

बरेली: गर्मी की मार... 50 फीसदी तक बढ़े सब्जियों के भाव, पिछले 15 दिन में तेजी से बढ़ी महंगाई

बरेली, अमृत विचार। भीषण गर्मी का असर सब्जियों के भाव पर भी पड़ रहा है। पिछले महीने तक सामान्य रेट पर बिक रही तोरई, भिंडी, मटर और परवल जैसी सब्जियों का भाव पिछले 15 दिनों में ही 30 से 50 प्रतिशत तक बढ़ गया है। कारोबारी तेज धूप में सब्जियों के जल्द खराब होने को इसकी वजह बता रहे हैं। इसी कारण महंगाई की ज्यादा मार उन सब्जियों पर पड़ी है जिनकी आवक बरेली में दूसरे राज्यों से होती है।

बरेली में तमाम सब्जियां दूसरे जनपदों और राज्यों से डेलापीर मंडी में आती हैं। स्थानीय स्तर पर भंडारण की उपयुक्त सुविधा नहीं होने के कारण सब्जियां जल्द खराब हो जाती हैं। ऐसे में मुनाफे के साथ पूरी कीमत निकालने के लिए सब्जियों का भाव बढ़ाना कारोबारियों की मजबूरी बन जाती है। पिछले 15 दिनों में गर्मी तेजी से बढ़ी है और सब्जियों के भाव भी। आलू का भाव 15 दिन में 10 रुपये प्रति किलो से 15 रुपये किलो पर पहुंच गया है। गर्मी की सस्ती सब्जी माने जाने वाली तोरई, भिंडी, परवल, पालक भी 30 से 60 रुपये किलो तक में बिक रही हैं।

गर्मी बढ़ने का हरी सब्जियों के उत्पादन पर भी असर पड़ा है। सामान्य दिनों के मुकाबले मंडी में सब्जियों की आवक कम हुई है। सब्जी सड़ने पर भी कई बार नुकसान होता है। इसी कारण चलते महंगाई बढ़ी है---शुजाउर रहमान, अध्यक्ष डेलापीर सब्जी मंडी एसोसिएशन।

गर्मियों में लोग हरी सब्जी ज्यादा पसंद करते हैं। मांग बढ़ने की वजह से सब्जी कारोबारी इसका फायदा उठा रहे हैं--- प्रवीन, ग्राहक।

सब्जियों का उत्पादन करने वाले महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। इससे सब्जियों को बड़े पैमाने पर नुकसान तो पहुंच ही रहा है, उनके उत्पादन पर भी फर्क पड़ रहा है। इसीलिए इन दिनों सब्जियों के भाव बढ़ने लगे हैं--- मनोज मौर्या, फुटकर विक्रेता।

आलू पिछले दिनों काफी सस्ता था, अब 12 से 15 रुपये किलो तक बिक रहा है। इसका असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले तक लोग परवल जैसी सब्जियां किलो के हिसाब से खरीद कर ले जाते थे लेकिन महंगाई बढ़ते ही कम खरीदना शुरू कर दिया है--- सुनील कुमार मौर्या, थोक विक्रेता।

यह भी पढ़ें- बरेली: कल से बदल जाएगा मौसम, तीन दिनों तक हल्की बारिश की संभावना, मिलेगी तेज धूप और गर्मी से निजात 

ताजा समाचार