अयोध्या : दो दिवसीय मंदिर निर्माण समिति की बैठक का समापन, मंदिर निर्माण के बीच दर्शन का भी हो रहा ट्रायल

अयोध्या : दो दिवसीय मंदिर निर्माण समिति की बैठक का समापन, मंदिर निर्माण के बीच दर्शन का भी हो रहा ट्रायल

अमृत विचार, अयोध्या । राम मंदिर में भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रथम तल का काम और दर्शन पूजन साथ-साथ चलता रहेगा, जिसका ट्रायल किया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक मंगलवार को समाप्त हुई। श्री राम जन्मभूमि मंदिर अब आकार लेने लगा है, जहां भूतल का निर्माण अक्टूबर तक पूर्ण हो जाएगा। वहीं गर्भगृह में स्थापित होने वाले रामलला की मूर्ति को तराशने का कार्य शुरू हो गया है। रामलला की मूर्ति तीन अलग-अलग पत्थरों पर तराशी जा रही है, जिसमें सबसे आकर्षक और मनभावन छटा बिखेरने वाली मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि परिसर में 7 और मंदिर बनने हैं, जिसमें जटायु, निषाद राज, अहिल्या, शबरी माता, सूर्य भगवान, अन्नपूर्णा माता और गणपति के मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करने पर भी चर्चा हुई कि इन मंदिरों का निर्माण कार्य शुरू करने से अन्य कामों पर कोई दिक्कत तो नहीं आएगी। मंदिर में बन रहे तीर्थ यात्री सुविधा केंद्र, सीवर प्लांट, 300 शौचालय के कांप्लेक्स सहित अन्य कार्यों की भी समीक्षा की गई। राम मंदिर के फसाड को लेकर भी चर्चा हुई। मंदिर का फसाड बंदरों से भी सुरक्षित रहे इसको लेकर क्या उपाय किए जाएं। इस पर भी मंथन हुआ है। नृपेंद्र मिश्र ने रामसेवक पुरम कार्यशाला में रामलला की अचल मूर्ति बना रहे कारीगरों से भी मुलाकात की है।

15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा जन्मभूमि पथ

मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन मंदिर निर्माण समिति अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने सबसे पहले निमार्णाधीन राम जन्मभूमि पथ का निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था के अधिकारियों ने नृपेंद्र को राम जन्म भूमि पथ की प्रगति से अवगत कराया। निरीक्षण के बाद मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि राम मंदिर जाने वाले तीनों रास्तों को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है। निमार्णाधीन राम जन्मभूमि पथ का काम 15 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। सड़क निर्माण का काम लगभग पूरा किया जा चुका है केवल पाथवे बनाने का काम बाकी है। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह, आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी मुनिराज जी, राम मंदिर के ट्रस्टी डॉ.अनिल मिश्र, गोपाल जी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - बहराइच : बरात की जगह दूल्हे की उठी अर्थी, शादी की खुशियां मातम में बदलीं