आज सलकनपुर में देवी लोक महोत्सव में शामिल होंगे सीएम शिवराज

आज सलकनपुर में देवी लोक महोत्सव में शामिल होंगे सीएम शिवराज

सलकनपुर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रसिद्ध देवी मंदिर सलकनपुर में देवी लोक महोत्सव में शामिल होंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार चौहान मां बिजासन के धाम में बन रहे भव्य देवी लोक का भूमि-पूजन करेंगे। ये देवी लोक 211.37 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा। इसके तहत 17 मई से शुरू हुई मां की पादुका यात्रा 28 मई तक गांव-गांव पहुंची। ‘मेरे घर की मिट्टी माँ के चरणों में अर्पित' करने और प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रत्येक घर से ईंट/शिला का संकलन किया गया। 

देवी लोक निर्माण के लिए अन्य शक्तिपीठों से भी मिट्टी लाई गई। देवी लोक के लिए पहाड़ी के ऊपर मणिद्वीप की अवधारणा के आधार पर विकास कार्य किए जा रहे हैं। मणिद्वीप, आदिशक्ति का निवास माना जाता है। देवी लोक में मणिद्वीप के अंतर्गत चौंसठ योगिनी प्लाजा, फाउंटेन प्लाजा, पर्यटक सुविधा केंद्र विकसित किया जा रहा है। देवी लोक में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएं स्थापित होंगी। 64 योगिनियों के स्वरूप को म्यूरल के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके स्वरूप को वृहद गोलाकार रूप में मध्ययप्रदेश के भेड़ाघाट और उड़ीसा के हीरापुर मंदिर से लिया गया है। 

मंदिर परिसर मार्ग पर नवदुर्गा कॉरीडोर विकसित किया जा रहा है। मंदिर परिसर का टैरेस महाविद्या थीम पर विकसित किया जा रहा है। दसों महाविद्याओं, शक्ति के प्रतीकों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें दुर्गासप्तशती के श्लोकों का अंकन भी किया जाएगा। सम्पूर्ण देवी मंदिर परिसर को भव्य रूप देने के लिए डेकोरेटिव लाइट पोल, ऑडियो-वीडियो सिस्टम, एलईडी लगाई जाएगी, जिससे श्रद्धालु अलौकिक वातावरण में माता के दर्शन कर सकें। वर्तमान में मंदिर में पर्यटन सुविधाएं विकसित की गई हैं। पार्किंग, 102 दुकानों का निर्माण और तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया है। वर्तमान रोप-वे को यथावत रखते हुए अधिक क्षमता का नवीन रोप-वे भी लगाया जाना प्रस्तावित है। 

ये भी पढे़ं- बरेली: ज्येष्ठ दशहरा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, मेले में आए लोगों ने की जमकर खरीदारी

 

ताजा समाचार

Etawah: सीएम योगी बोले- 'सपा सरकार में माफियाओं को खिलाई जाती थी बिरयानी', सरकार की गिनाई उपलब्धियां
शाहजहांपुर: दहेज में नहीं मिली कार तो पत्नी को दिया तलाक और कर लिया दूसरा निकाह, ससुरालियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
प्रयागराज: पानी नहीं तो वोट नहीं, ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार की चेतवानी देते हुए किया हंगामा
बहराइच: इलेक्ट्रिक शॉप से नकदी समेत हजारों की चोरी, पीड़ित ने पुलिस को दी तहरीर
रुद्रपुर: दवा लेने जा रहे युवक पर बाइक सवारों ने की फायरिंग
युगांडा के खिलाड़ी टी20 विश्व कप में जिंदगी के सबसे बड़े मौके के लिए तैयार हैं : अल्पेश रमजानी