बरेली: एलन क्लब का 7.35 लाख का बकाया बरेली ऑफीसर्स क्लब भरेगा

जिन किसानों की जमीन ली उन्हें पांच हजार महीना तीन साल तक देगा आवास विकास

बरेली: एलन क्लब का 7.35 लाख का बकाया बरेली ऑफीसर्स क्लब भरेगा

बरेली, अमृत विचार। करीब पौने तीन साल के बाद भी यूनियन एलन क्लब का नाम बदलकर बनाए बरेली ऑफीसर्स क्लब का संचालन शुरू नहीं हुआ है। पूरी तरह से प्रशासन का कब्जा होने के बाद भी अधिकारी नए क्लब के संचालन पर पूर्व कमेटी के पदाधिकारियों के आपसी मतभेद को लेकर कोई निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। यही वजह है कि क्लब में ताले लटके हैं। अब क्लब पर बिजली बिल का बकाया भी सामने आ गया है। अब 7.35 लाख रुपये का बकाया प्रशासन क्लब के पहले से सीज खाते में जमा धनराशि से चुकाएगा।

बिजली विभाग ने यूनियन एलन क्लब के सचिव के नाम से 7 लाख 35 हजार 518 रुपये का बिल निकालकर आरसी (वसूली प्रमाणपत्र) जारी की। गुरुवार दोपहर धनराशि की वसूली के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर प्रत्यूष पांडेय के नेतृत्व में प्रशिक्षु आईएएस दीक्षा जोशी, नायब तहसीलदार विदित कुमार ने संग्रह अमीन जाेरावर सिंह, अशोक गंगवार, प्रेमराज के साथ ऑफीसर्स क्लब के कार्यालय पहुंचे तो वहां कार्यालय में ताले लटके मिले। जानकारी करने पर मालूम हुआ कि प्रशासन का ताला लटका है। क्लब तो कई साल से बंद है। इस पर एसडीएम सदर ने मौके पर जिलाधिकारी से बात की, तब मालूम हुआ कि एलन क्लब का पुराना खाता सीज है। उसमें काफी रकम जमा है। अफसरों के बीच उसी रकम से बिजली बकाया जमा कराने को लेकर चर्चा हुई। बाद में अधिकारी वहां से चले आए।
यश बैंक में खुलवाया गया था नया खाता

हालांकि, ऑफीसर्स क्लब के गठन के साथ रामपुर गार्डन स्थित यश बैंक में नया खाता भी खुलवा लिया गया था। यश बैंक में क्लब के नाम सेविंग खाते का संचालन जिलाधिकारी/क्लब के उपाध्यक्ष करेंगे। उनके निर्देशों के बिना खाते का संचालन नहीं होगा। इस संबंध में अपर आयुक्त प्रशासन अरुण कुमार की ओर से पूर्व में ही यश बैंक के प्रबंधक को पत्र भेजा जा चुका है। ऑफीसर्स क्लब का पंजीयन 12 फरवरी, 2021 को सहायक रजिस्ट्रार फर्म्स सोसाइटी तथा चिट्स में किया गया था।

क्लब की नई कमेटी में ये अधिकारी हैं शामिल
बरेली ऑफीसर्स क्लब की नई कमेटी की अध्यक्ष मंडलायुक्त हैं। उपाध्यक्ष जिलाधिकारी तो नगर आयुक्त सचिव हैं। कोष का जिम्मा मुख्य कोषाधिकारी के पास है। अपर जिलाधिकारी नगर संयुक्त सचिव हैं। कार्यकारिणी सदस्यों में बीडीए उपाध्यक्ष, मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, अपर नगर आयुक्त, नगर मजिस्ट्रेट शामिल हैं।

यह है क्लब का इतिहास
अंग्रेजी हुकूमत में वर्ष 1931 में एलन क्लब के नाम से 30 साल के लिए भूमि लीज पर दी गई थी। 1998 में लीज खत्म हो गई थी। स्थानीय प्रशासन की रिपोर्ट पर शासन ने लीज पट्टा ही रद करा दिया था। इसके बाद से क्लब पर प्रशासन का कब्जा है।

वाडीलाल आइसक्रीम फैक्ट्री पर छापा, ट्रक जब्त कर पुलिस चौकी में खड़ा कराया
एसडीएम सदर प्रत्यूष पांडेय ने प्रशिक्षु आईएएस दीक्षा जोशी समेत नायब तहसीलदार के साथ श्रम न्यायालय से जारी वसूली प्रमाणपत्र की धनराशि वसूलने के लिए गुरुवार दोपहर परसाखेड़ा में वाडीलाल आईसक्रीम फैक्ट्री में छापा मारा। इस दौरान वहां अधिकारी नहीं मिले। इस पर अधिकारियों ने वाडीलाल कंपनी के एक ट्रक को जब्त करते हुए सीज कर पुलिस चौकी में खड़ा करा दिया है। ट्रक की कीमत भी वसूली रकम के बराबर ही बताई जाती है। श्रम न्यायालय से दो लाख 53 हजार 605 रुपये की आरसी जारी हुई थी। श्रमिक सुरेंद्रजीत सिंह के वाद पर श्रम न्यायालय ने रकम वसूलने के लिए यह आरसी जारी की थी।

हैंगओवर बार में बिजली बकाया वसूलने को छापा, 11.63 लाख का चेक दिया
एसडीएम सदर समेत तहसील सदर के अधिकारियों ने दोपहर में राजेंद्र नगर के हैंगओवर बार में वसूली के लिए छापा मारा। मैसर्स बेनिस इंटरनेशनल/गौरव साहनी के विरुद्ध 11 लाख 63 हजार 395 रुपये बिजली बिल जमा न होने पर आरसी जारी हुई थी। नोटिस का जवाब नहीं देने पर तहसील सदर की टीम ने बार में पहुंचीं। कई गाड़ियों से गए अफसरों की फौज देखकर बार में मौजूद मालिक समेत अन्य में खलबली मच गई। इस दौरान कुछ व्यापारी नेता बुला लिए। इस पर एसडीएम सदर ने बार सीज कराने की बात कही तब तत्काल मौके पर धनराशि का चेक काटकर संग्रह अमीन को सौंपा। प्रेमनगर इंस्पेक्टर भी पुलिस टीम के साथ मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- बरेली: सिटी बसों के नए रूट का सर्वे शुरू, मशीनों में किराया तय करने में लगे अधिकारी

ताजा समाचार