बरेली: अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल प्रशिक्षण पाएंगे परिषदीय स्कूल के बच्चे

मंडल स्तर तक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का नाम सूची में शामिल, शासन से स्वीकृति मिलने पर खिलाड़ियों का होगा ट्रायल, फिर होंगे प्रशिक्षित

बरेली: अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल प्रशिक्षण पाएंगे परिषदीय स्कूल के बच्चे

बरेली, अमृत विचार: खेल के क्षेत्र में परिषदीय स्कूल के विद्यार्थियों को बढ़ावा देने की कवायद शुरू हो गई है। खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक प्रशिक्षित कर उन्हें खेल की बारीकियों से रूबरू कराएंगे।

ये भी पढ़ें - बरेली सहित नौ जिलों में अंकपत्र संशोधन के लिए लगेंगे शिविर

अब जिला और मंडल स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को चिन्हित कर उनका ब्योरा तैयार कराया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक तैराकी, बैडमिंटन, फुटबाल, कबड्डी, जूडो, कुश्ती, एथलेटिक्स, हैंडबॉल, हॉकी और वालीबॉल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षक मुहैया कराया जाएगा।

आगामी सत्र में खेल और शिक्षा विभाग की ओर से संयुक्त रूप से प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसके बाद खिलाड़ियों का ब्योरा शासन को भेजा जाएगा। शासन से स्वीकृति मिलने पर चयनित खिलाड़ियों का ट्रायल करा कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रशिक्षक से प्रशिक्षण की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

जिला स्तर पर ही मूल सुविधाओं का टोटा: शासन की ओर से अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण की सुविधा की योजना बनाई गई है। लेकिन वास्तविकता यही है कि जिला स्तर पर स्कूल के प्रतिभावान खिलाड़ियों को उपयुक्त मैदान, प्रशिक्षक, आवश्यक और गुणवत्ता युक्त खेल सामग्री आदि जैसी मूल सुविधाएं तक मुहैया नहीं हो पाती। हालांकि शासन की ओर से शुरू हुई उक्त नई योजना को लेकर बाल खिलाड़ी और शिक्षक भी उत्साहित हैं।

खेल की दिशा में अपना भविष्य संवारने के प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर है। इसके लिए खिलाड़ियों को जिला और मंडल स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा। बच्चों की सूची तैयार कराई जा रही है।- विनय कुमार, बीएसए

ये भी पढ़ें - बरेली: बदायूं रोड के नालों पर अतिक्रमण, अफसर कर रहे तलीझाड़ सफाई का दावा