पीएम मोदी पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का रविवार को करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का रविवार को करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को सुबह साढ़े दस बजे राजधानी में पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों की प्रशिक्षण व्यवस्था में सुधार पर चर्चा होगी। राजधानी के प्रगति मैदान के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र में आयोजित इस सम्मेलन में उद्घाटन पर प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा। क्षमता निर्माण आयोग द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का आयोजन देश भर में प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण अवसंरचना को मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मोदी प्रशासनिक सेवा के क्षमता निर्माण के माध्यम से, देश में शासन और नीति कार्यान्वयन में प्रक्रिया में सुधार पर बल देते रहे हैं। इसी सोच के साथ सरकार ने राष्ट्रीय प्रशासनिक सेवा क्षमता निर्माण कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) - 'मिशन कर्मयोगी' की शुरुआत की है, ताकि सही दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान के साथ, भविष्य की जरूरतों के अनुरूप प्रशासनिक सेवा तैयार की जा सके। 

सरकार का कहना है कि यह सम्मेलन इसी दिशा में एक बड़ा कदम है। सम्मेलन में केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों, क्षेत्रीय और मंडल प्रशिक्षण संस्थानों तथा अनुसंधान संस्थानों सहित प्रशिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। विचार-विमर्श में केंद्र सरकार के विभागों, राज्य सरकारों, स्थानीय सरकारों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ भी भाग लेंगे। सम्मेलन में आठ पैनल चर्चाएं होंगी, जिनमें से प्रत्येक प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रमुख विषयों, जैसे संकाय विकास, प्रशिक्षण प्रभाव मूल्यांकन और कंटेंट डिजिटलीकरण आदि पर ध्यान केंद्रित करेगी। 

ये भी पढे़ं- अगर ‘गांधी’ के देश को ‘गोड़से’ का बनने से राेकना है, तो हमें एकजुट होना होगा: महबूबा

 

ताजा समाचार

Kanpur: प्रेमजाल में फंसाकर प्रेमिका ने किया ब्लैकमेल; छीन ली कार, खाते से उड़ाए 40 हजार, पीड़ित की मां ने दर्ज कराई रिपोर्ट
लखनऊ: पेट और किडनी में फैले कैंसर की जटिल सर्जरी कर मासूम को दी नई जिंदगी 
हरदोई में बाढ़ की चपेट में आए 83 स्कूल 18 जुलाई तक बंद, डीएम ने जारी किया आदेश-पढ़िए कहां लगेगी शिक्षकों की हाजिरी  
बरेली: 11970 में सिर्फ 12 शिक्षकों ने ही दर्ज की ऑनलाइन उपस्थिति, महानिदेशक नाराज
बरेली: इन्कम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख नजदीक, विभाग का पोर्टल सुस्त
Kanpur: जालसाज ने वकील से ठगे नौ लाख; KDA की कालोनी दिलाने का दिया था झांसा, थमाया फर्जी आवंटन पत्र, खुलासे पर उड़े होश