Asia Cup 2023 : एशिया कप की तारीखों का हुआ ऐलान, पाकिस्तान और श्रीलंका में होंगे मैच, देखें शेड्यूल

Asia Cup 2023 : एशिया कप की तारीखों का हुआ ऐलान, पाकिस्तान और श्रीलंका में होंगे मैच, देखें शेड्यूल

नई दिल्ली। क्रिकेट फैंस के लिए एक और खुशखबरी सामने आ रही है। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने इसी साल होने वाले एशिया कप की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार एशिया कप का आगाज 31 अगस्त को होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। इस एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट को लेकर गतिरोध पिछले सप्ताह समाप्त हुआ जब जय शाह की अगुवाई वाले एसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी दी। बीसीसीआई ने साफ तौर पर कहा था कि दोनों देशों के बीच जारी राजनीतिक तनाव कारण वह अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजेगा। 

इस बार एशिया कप में भारत और पाकिस्तान समेत कुल छह टीमों के बीच 13 मैच खेले जाएंगे। इसमें फाइनल भी शामिल है, जो संभवतः श्रीलंका में ही खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान सिर्फ चार मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि बाकी नौ मुकाबले श्रीलंका में होंगे। सभी छह टीमों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा।


एसीसी ने एक बयान में कहा,हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एशिया कप 2023 31 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जायेगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें भाग लेंगी। इसमें कहा गया, टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर खेला जायेगा जिसमें चार मैच पाकिस्तान में और बाकी नौ श्रीलंका में खेले जायेंगे। इस सत्र में दो समूहों में टीमों को बांटा जायेगा और हर समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर चार चरण में पहुंचेंगी। सुपर चार चरण की शीर्ष दो टीमें फाइनल खेलेंगे। पाकिस्तान में मैच लाहौर में होंगे जबकि श्रीलंका में कैंडी और पल्लेकेले में मैच होंगे।

एशिया कप के कार्यक्रम को मंजूरी मिलने के साथ ही अक्टूबर नवंबर में वनडे विश्व कप में पाकिस्तान टीम का भारत आना भी तय हो गया । दोनों टीमें अहमदाबाद में 15 अक्टूबर को लीग चरण में खेल सकती हैं। 

ये भी पढ़ें :  एस शरत की जगह BCCI जूनियर चयन समिति में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व विकेटकीपर तिलक नायडू