सड़क निर्माण तक गुदड़ीबाजार से अयोध्या रोड हुई पूरी तरह से ब्लॉक, 24 घंटे बाद भी यातायात डायवर्जन की नहीं आई है सुधि

सड़क निर्माण तक गुदड़ीबाजार से अयोध्या रोड हुई पूरी तरह से ब्लॉक, 24 घंटे बाद भी यातायात डायवर्जन की नहीं आई है सुधि

अयोध्या/अमृत विचार। विकास के रास्ते पर चल रही अयोध्या वर्तमान में बुरे दौर से गुजर रही है। हाकिम-हुक्काम मस्त हैं और आधा शहर बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है। निर्माणाधीन रामपथ हो या मोहल्लों की गलियां कहीं चलने लायक स्थिति नहीं है। लोग-बाग मजबूती में जैसे-तैसे आ जा रहे हैं। ई-रिक्शा और बाइक गिर - पड़ रहे हैं, लोग चोट खा रहे हैं लेकिन जिनकी जिम्मेदारी है वह चैन की बंसी बजा रहे हैं।
   
बीते दो माह से अधिक हो गए लेकिन दुश्वारियां घटने के बजाए बढ़ रहीं हैं। प्रशासन के जिम्मेदार यह तर्क देते हैं कि विकास के रास्ते पर कुछ तो तकलीफ होगी। इसी तर्क की आड़ में पूरा प्रशासनिक अमला नव्य अयोध्या को लेकर मुदित है। लोगों का कहना है कि प्रशासन को राहत देने के लिए कुछ वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए थी, नहीं की गई इसलिए आज दुरूह हालात सामने हैं।

 सहादतगंज से अयोध्या नयाघाट तक चौड़ीकरण के नाम पर निर्मित हो रहे रामपथ की पूरी लम्बाई 13 किलोमीटर है। इस 13 किलोमीटर के दायरे में 15 से अधिक चौराहे और तिराहे हैं। इनके दायरे में 30 से अधिक मोहल्ले और कालोनियां पड़ती हैं। इसी सड़क से लोगों का आना - जाना होता है। बीते दो माह से स्थिति यह है कि लोगों को आवागमन में नाको चने चबाने पड़ रहे हैं। 

A0

इतना ही नहीं बाईपास से होकर न जाने वाले भी इसी मार्ग से गुजरते हैं जिसके चलते यातायात व्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। सहादतगंज से रिकाबगंज तक तो कुछ स्थिति ठीक है लेकिन रिकाबगंज से नियावां होकर अयोध्या तक जाना बेहद कष्टकारी हो गया है। नियावां से गुदड़ीबाजार तक इतनी कीचड़ है कि शनिवार शाम से इस रोड पर आवाजाही कम हो गई है। 

लोग चौक से या फिर नियावां हसन कटरा से होकर सीतापुर आंख अस्पताल चौराहे से होकर जाने को मजबूर हैं। इतना ही नहीं अधिकतर लोगों ने रिकाबगंज चौराहे से आगे तेलीटोला गली को अब आम रास्ता बना लिया है। यहां भी गलियां खोदी गई है जिससे गली भी जाम का शिकार हो रही है। एक साथ चौतरफा खोदाई से हाल यह है कि सहादतगंज से लेकर अयोध्या नयाघाट और इस मार्ग के भीतरी हिस्से को मिला कर आधा शहर बुरी तरह से अस्त व्यस्त है।

गुदड़ीबाजार से अयोध्या रोड पूरी तरह से ब्लाक, संकट बढ़ा
शनिवार शाम की बारिश से उफनाए खवासपुरा नाले के चलते काटी गई सड़क के बाद अब गुदड़ीबाजार से खवासपुरा होकर अयोध्या जाने का रास्ता पूरी तरह से ब्लाक हो गया है। जिसके कारण लोगों को गुदड़ीबाजार से चौक होकर सीतापुर आंख अस्पताल चौराहे या रीडगंज से बेनीगंज होकर अयोध्या जाना पड़ रहा है। सड़क और पूरे नाले का मलबा दोनों ओर दो सौ मीटर तक फैला हुआ है। जिन्हें हटाने के लिए जेसीबी और अन्य मशीनें लगाई गईं हैं। कल शाम से रविवार दोपहर तक नाला सफाई का कार्य जारी रहा।

अब तक नहीं हुआ यातायात डायवर्जन
शनिवार शाम खवासपुरा के पास काटी गई सड़क के बाद भी जिम्मेदारों को यातायात डायवर्जन की सुधि नहीं है। जानकारी के अभाव में लोग वहां तक आकर वापस लौट रहे हैं। लोगों का कहना है कि सड़क कटने के बाद प्रशासन को रिकाबगंज से ही यातायात डायवर्जन कर देना चाहिए। जिन्हें अयोध्या जाना हैं उन्हें उधर से ही निकाला जाए। जिन्हें गुदड़ीबाजार तक ही आना है उन्हें ही नियावां की ओर आने देना चाहिए। हालांकि अभी तक यातायात पुलिस की ओर से ऐसे कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

सड़क कटने की जानकारी नहीं है, मै बाहर था। जहां भी दुरूह स्थिति उत्पन्न हो रही है उसे लेकर निर्माण एजेंसी को तत्काल बताया जा रहा है। यातायात डायवर्जन के लिए भी निर्देश दिया जा रहा है..., अमित कुमार सिंह, एडीएम ई, अयोध्या।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: KGMU में लिखित परीक्षा के आधार पर होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति, आवेदन के समय करना होगा यह काम