मुरादाबाद : खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम में जिम की सुविधा जल्द, स्मार्ट सिटी के तहत हुआ जीर्णोद्धार

निरीक्षण के बाद विभाग को मिलेगी जिम्मेदारी

मुरादाबाद : खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम में जिम की सुविधा जल्द, स्मार्ट सिटी के तहत हुआ जीर्णोद्धार

मुरादाबाद, अमृत विचार। सोनकपुर स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है। स्टेडियम में जिम तैयार हो गया है। इसमें खिलाड़ियों को जाने का जल्द मौका मिलेंगा। इससे पहले खिलाड़ी स्टेडियम के बाहर जिम में जाते थे। अब सोनकपुर स्टेडियम में संचालित होने वाले जिम का जीर्णोद्धार हो चुका है। 

सोनकपुर स्टेडियम में जर्जर हालात में जिम होने की वजह से स्मार्ट सिटी के तहत जीर्णोद्धार कार्य चल रहा था। ऐसे में यहां आने वाले 50 से अधिक लोगों को बाहर जिम में जाकर फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया। उम्मीद थी कि मई में जीर्णोद्धार पूरा हो जाएगा। लेकिन, अब तक जिम स्मार्ट सिटी की ओर से जिम खेल विभाग को हैंडओवर नहीं हो सका है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जिम अब तैयार है, लेकिन स्मार्ट सिटी की टीम द्वारा इसका निरीक्षण करने के बाद ही इसे विभाग को सुपुर्द किया जाएगा। 

भास्कर, कनिष्क, अनिकेत ने बताया कि पहले स्टेडियम में आकर प्रशिक्षण लो और फिर बाहर जिम में जाकर फिटनेस की तैयारी करो। इससे समय बहुत बर्बाद होता है। स्टेडियम में जिम हो जाने से परेशान नहीं होना पड़ेगा। इससे खिलाड़ियों को जिम में अधिक समय बिताने का मौका भी मिलेगा। साथ ही खिलाड़ियों के खेल में भी सुधार आएगा। 

जिम का जीर्णोद्धार हो गया है। नियमानुसार जब स्मार्ट सिटी की ओर से पहले निरीक्षण होगा, अगर उसमें को कमी नजर आती है या सबकुछ ठीक लगता है। तब जिम की जिम्मेदारी विभाग को सौंपी जाएगी। उम्मीद है बहुत जल्द स्मार्ट सिटी हमें जिम सौंप देगा। -प्रेम कुमार, जिला क्रीड़ा अधिकारी

स्टेडियम में छात्रावास का निर्माण शुरू
मुरादाबाद। सोनकपुर स्टेडियम में 30 खिलाड़ियों की क्षमता वाले छात्रावास की निर्माण शुरू हो गया है। इससे खिलाड़ियों के करियर को पंख लगेंगे। तीन माह से टेंडर प्रक्रिया पूरी न होने की वजह से छात्रावास का निर्माण रुका हुआ था। लेकिन, अब इसमें तेजी से काम कराया जाएगा।  शासन की ओर से खेल जगत में खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।  इस क्रम में अब मुरादाबाद को भी छात्रावास की सौगात मिल गई है। पांच करोड़ 12 लाख रुपये की लागत से छात्रावास का निमार्ण होना है। इसके बाद यहां भी खिलाड़ियों को छात्रावास की सुविधा मिलेंगी और खिलाड़ियों के करियर को नए पंख मिलेंगे। जिला क्रीड़ाधिकारी प्रेम कुमार ने बताया कि निर्माण के लिए मार्च में ही पहली किस्त के रूप में शासन की ओर से 86 लाख रुपये मिल गए थे। छात्रावास के लिए निविदा प्रकिया पूरी हो चुकी है। पेक्सफार्ड एजेंसी को निर्माण का ठेका दिया गया है। स्टेडियम में बालक और बालिका दो छात्रावास तैयार किए जाने हैं। 30 खिलाड़ियों की क्षमता का छात्रावास होगा। छात्रावास में 15 कक्ष तैयार होंगे, जिसमें एक कक्ष में दो खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था होगी। 

इसके अलावा एक कक्ष वार्डन के लिए तैयार किया जाएगा। छात्रावास बनने से खिलाड़ियों में भी खुशी देखने को मिल रही है। सोनिया, अभिषेक, आबदूल, सचिन ने बताया कि पहले बाहर के खिलाड़ियों को यहां अभ्यास करने के लिए बाहर रहना पड़ता था। जिसमें खिलाड़ियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब यहां छात्रावास बनने से खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए ज्यादा समय मिलेंगा। साथ ही आर्थिक परेशानी भी दूर होगी।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : अजय के देश लौटने पर पुलिस कयासों में, नहीं मिल रही जानकारी