हल्द्वानी: मूसलाधार बारिश से रकसिया बना राहु तो कलसिया बना केतु

हल्द्वानी: मूसलाधार बारिश से रकसिया बना राहु तो कलसिया बना केतु

हल्द्वानी, अमृत विचार। मंगलवार को देर शाम बिजली की गड़गड़ाहट के साथ आई मूसलाधार बारिश हर तरफ आफत बनकर बरसी। बारिश इतनी तेज थी कि महज तीन से चार घंटों में हल्द्वानी डूब गई। आंकड़ों के अनुसार हल्द्वानी में 254 एमएम बारिश हुई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमा अनुसार मंगलवार को झमाझम बारिश हुई। सोमवार की रात शुरू हुई भीषण बारिश मंगलवार तड़के तक जारी रही। इसके बाद अचानक मौसम साफ हो गया और धूप खिल गई। शाम को मौसम ने फिर करवट ली और छह बजे के बाद बूंदाबांदी से शुरू हुई बारिश भीषण हो गई।

कुछ ही देर की बारिश से टेड़ी पुलिया वॉक वे मॉल के पास नाला उफान पर आ गया और नैनीताल राजमार्ग में पानी भर गया। वहीं बारिश के कारण काठगोदाम में कलसिया नाले के उफान पर आने से नाले के किनारे कई घरों में दरारें आ गईं। मौके पर पहुंची सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, काठगोदाम एसओ प्रमोद पाठक ने एसडीआरएफ टीम के साथ इलाकों में सतर्कता की मुनादी कराई। जिसके बाद कई लोगों ने स्वयं ही अपने घर खाली कर दिये। 
 

इधर, बारिश के कारण कालाढूंगी रोड, नैनीताल रोड, रामपुर रोड, बरेली रोड, तिकोनिया चौराहा, वर्कशॉप लाइन, रोडवेज स्टेशन, कालाढूंगी चौराहा में जलभराव की स्थिति रही।

कालाढूंगी रोड में जलभराव के कारण कई वाहन बारिश के दौरान पानी में डूबे रहे। बारिश से वार्ड-59 गौजाजाली उत्तर के आम का बगीचा कॉलोनी की सड़क भी जलमग्न हो गई। टीपीनगर स्थित सतवाल पेट्रोल पंप के बगल में खेत पूरी तरह पानी में डूब गया। 

सोमवार रात एसटीएच से फायर स्टेशन को जाने वाली सड़क की सुरक्षा दीवार नहर में पानी बढ़ने से ढह गई। इसके अलावा शहर व आसपास के इलाकों की कई कॉलोनियों की सड़कों में भी पानी भर गया। 

जिले में जमकर बरसे बदरा
हल्द्वानी। जिला आपदा कंट्रोल रूम के मुताबिक जिले में मंगलवार सुबह 8 बजे तक करीब 59.1 एमएम बारिश हुई है। इसमें नैनीताल में 33 एमएम, हल्द्वानी में 254 एमएम, धारी में 5, बेतालघाट में 22, रामनगर में 31, कालाढूंगी में 68 तथा मुक्तेश्वर में 3.1 एमएम बारिश रिकार्ड हुई। वहीं बारिश से गौला का जलस्तर 2298 क्यूसेक पहुंच गया है। इसके अलावा कोसी का 3973 तथा नंधौर का 7546 क्यूसेक रिकार्ड किया गया। 

रकसिया नाला भी आया उफान पर
सोमवार सायं से हो रही मूसलाधार बारिश से मंगलवार को रकसिया नाला भी उफान पर आ गया। नाले के उफान पर आने से आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। खबर लिखे जाने तक कोई नुकसान होने की सूचना नहीं थी।

बारिश की वजह से बैराज के फाटक खोले
मंगलवार की देर सायं से रात तक हुई मूसलाधार बारिश से गौला का जलस्तर अचानक बढ़ गया। पानी इतना हो गया कि बैराज के फाटक खोल दिये गये। सिंचाई विभाग, प्रशासन और पुलिस लगातार बढ़ते जलस्तर पर नजर बनाये हुये हैं।

कालाढूंगी, चोरगलिया और पहाड़ी मार्ग बंद
मूसलाधार बारिश से कालाढूंगी-रामनगर रोड पर स्थित सभी नाले उफान पर आ गये। इसी तरह चोरगलिया रोड का नाला भी फिर उफान पर आ गया। इसे देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने दोनों सड़कों पर यातायात पूरी तरह बंद कर दिया है। जिसके चलते दोनों मार्गों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। इधर पहाड़ों पर भूस्खलन और मलबा आने की संभावना को देखते हुए मैदानी इलाकों से पहाड़ी मार्गों की ओर जाने वाले यातायात को भी रोक दिया गया है। एसएसपी के निर्देश पर सभी सड़कों पर पुलिस तैनात कर दी गई है।