लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर हंगामा, लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर हंगामा, लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

नई दिल्ली। लोकसभा की बैठक शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। मणिपुर मुद्दे सहित कुछ अन्य विषयों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण मानसून सत्र के दौरान कामकाज बाधित रहा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने निचले सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा से पहले बताया कि सत्र के दौरान 17 बैठक हुईं जिनमें 44 घंटे 15 मिनट कामकाज हुआ।

उन्होंने कहा कि मानसून सत्र में कार्य उत्पादकता 45 प्रतिशत रही। बिरला ने कहा कि सत्र के दौरान लोकसभा में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और इस पर 19 घंटे 59 मिनट चर्चा हुई तथा 60 सदस्यों ने इसमें हिस्सा लिया। यह प्रस्ताव अस्वीकृत हो गया। बिरला ने बताया कि सत्र के दौरान 20 सरकारी विधेयक पेश हुए और 22 विधेयक पारित हुए।

इसमें 50 तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए। अध्यक्ष के अनुसार संसद की स्थायी समितियों ने 65 प्रतिवेदन प्रस्तुत किये। संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हुआ था। सदन में इस दौरान प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्र सरकार के कई अन्य मंत्री मौजूद थे। विपक्षी दलों के अधिकतर सदस्य सदन में मौजूद नहीं थे। 

ये भी पढ़ें - कांग्रेस का आरोप, बोले- चुनावी वर्ष में निर्वाचन आयोग पर नियंत्रण चाहती है सरकार