UPSIFC के प्रथम बैच की शुरुआत, CM योगी ने छात्रों से किया संवाद 

UPSIFC के प्रथम बैच की शुरुआत, CM योगी ने छात्रों से किया संवाद 

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी में अब से कुछ देर पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य फोरेंसिक विज्ञान संस्थान (UPSIFC) के प्रथम बैच के छात्रों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि तकनीक बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और ऐसे में आम आदमी को न्याय दिलाने में फोरेंसिक साइंस की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में 75 जिले हैं, हर जिले में अपराध का स्वरुप और प्रकृति अलग है। आज जरूरत है कि इसका अध्यन कर प्रदेश में पुलिस की मदद हमारे एफएसएल के लोग करें। सीएम ने छात्रों से कहा कि जिस क्षेत्र को आपने चुना है उसमें असीम संभावनाएं हैं। 

सीएम योगी ने कहा कि देश में झारखण्ड का जामताड़ा और दिल्ली के पास मेवात साइबर क्राइम का गढ़ हैं। इन जगहों के प्रति देश में लोगों का नजरिया काफी बुरा है। उन्होंने छात्रों से कहा कि साल 2017 से पहले यूपी में महज दो साइबर थाने थे लेकिन अब हर रेंज में साइबर थाने खोले गए हैं। सीएम ने कहा कि अपराध को समाप्त करने के लिए अपराधी से दो कदम आगे की सोच अपनानी होगी। उन्होंने छात्रों से कहा कि हमे आशा है कि आप अपराध की प्रकृति और उसमें अनुसंधान जैसी चीजों को अपनाकर क़ानून का राज कायम करने में महारत हासिल जरूर करेंगे। 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में फोरेंसिक साइंस की जरूरत को महसूस करते हुए ही हमने 2021 में इस इंस्टिट्यूट की आधारशिला रखी थी। सीएम ने कहा कि देश भर में फोरेंसिक साइंस से जुड़े पेशेवर लोगों की जरूरत बड़ी मात्रा में है। आज जब अपराध का स्वरुप बदला है तो इसके लिए समय -समय पर हम योग्य शिक्षकों और प्रशिक्षकों के अलावा देश के नामी संस्थानों के साथ भी एमओयू कर इस दिशा में काम करेंगे।     

ये भी पढ़ें -पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि