देहरादून: कुमाऊं में युवाओं के लिए खुलेगा सैन्य कोचिंग संस्थान

सेना में जाने की तैयारी करने वाले युवाओं को मिलेगा लाभ

देहरादून: कुमाऊं में युवाओं के लिए खुलेगा सैन्य कोचिंग संस्थान

सैनिक कल्याण मंत्री ने भूतपूर्व सैनिक संगठनों को सौंपे चेक

देहरादून, अमृत विचार। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि जो प्रतिभावान युवा सेना में जाना चाहते हैं, उनके लिए कुमाऊं में कोचिंग संस्थान खोला जाएगा। शहीद व भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए हल्द्वानी में 150 बेड का छात्रावास बनाने की मंजूरी मिलने के साथ ही सैनिक विश्राम गृहों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। 

शनिवार को राजधानी में आयोजित पूर्व सैनिक संगठनों के सम्मेलन में मंत्री जोशी ने प्रदेश के 10 भूतपूर्व सैनिक संगठनों को पूर्व सैनिक एवं उनके आश्रितों के कल्याण के लिए आर्थिक सहायता के चेक सौंपे। मंत्री जोशी ने कहा कि इन संगठनों द्वारा अपने क्षेत्र में मेडिकल कैंप लगाकर जनसेवा की जाती है।

प्रशासन से समन्वय कर सैनिकों की समस्याओं का समाधान कराया जाता है। सैनिकों के आश्रितों की पेंशन इत्यादि समस्याओं को विभिन्न रिकॉर्ड कार्यालयों से संपर्क कर सुलझाया जाता है। इस अवसर पर उपनल के चेयरमैन मेजर जनरल सम्मी सबरवाल, प्रबंध निदेशक ब्रिगेडियर जेएनएस बिष्ट, निदेशक ब्रिगेडियर अमृत लाल सहित पूर्व सैनिक सगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

 
24 आश्रित हुए सेवायोजित 

सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में शहीदों और उनके आश्रितों के उत्थान और उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

शहीद सैनिक के परिवार के एक सदस्य को रोजगार देने के क्रम में राज्य सरकार द्वारा शहीद सैनिकों के 24 आश्रितों को सेवायोजित किया जा चुका है। वीरता पदक धारकों को देय राशि सम्मान राशि में बढ़ोतरी की गई है।

पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के लिए आईटीडीए के माध्यम से एक वर्षीय कम्प्यूटर कोर्स संचालित किया जा रहा है। दूरस्थ क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों के लिए कैंटीन का निर्माण सुविधानुसार और भौगोलिक दृष्टि को देखते हुए किया जा रहा है। 

 

इन संगठनों को दी गई सहायता राशि 

अध्यक्ष एक्स सर्विसेज लीग बिन्दुखत्ता, नैनीताल, उत्तराखंड पूर्व सैनिक व अर्धसैनिक संगठन, देहरादून, प्रसाद विहार वेलफेयर मेंटेनेंस सोसाइटी, रुड़की, पीबीओआर पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन, देहरादून, उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अर्धसैनिक संगठन, डोईवाला, देहरादून, उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक संयुक्त समिति, देहरादून, राठ पूर्व सैनिक जन कल्याण समिति, पौड़ी गढ़वाल, देवभूमि पूर्व सैनिक कल्याण समिति, हरिद्वार, एक्स सर्विसमैन वेलफेयर कमेटी जोहड़ी गांव, देहरादून, अमर शहीद सैनिक सेवा समिति, सवाड, चमोली।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार: जेसीबी की मदद से ध्वस्त किए गए धार्मिक स्थल, महिलाओं ने काटा हंगामा