अमृतसर में पासपोर्ट मोबाइल वैन की सुविधा शुरू

अमृतसर में पासपोर्ट मोबाइल वैन की सुविधा शुरू

अमृतसर। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी एन.के.शील ने पासपोर्ट की अधिक मांग और लंबे अपॉइंटमेंट चक्र के कारण गुरुवार को तीन पासपोर्ट मोबाइल वैन सुविधा शुरू की। यह वैन 15 सितंबर 2023 से शुरू में 60 नियुक्तियों की दैनिक क्षमता के साथ एक कैंप मोड में काम करेगी। धीरे-धीरे नियुक्तियों की संख्या प्रति मोबाइल वैन प्रति दिन 70-80 नियुक्तियों की दर से 210 से 240 तक बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें - एक बटन क्लिक कर NJDG पर सुप्रीम कोर्ट के आंकड़े होंगे उपलब्ध

 शील ने बताया कि शुरुआत में, यह कुछ समय के लिए पासपोर्ट कार्यालय, रंजीत एवेन्यू से कार्य करेगा। उसके बाद इन पासपोर्ट मोबाइल वैन (पीएमवी) को गांवों, दूरदराज के इलाकों में कैंपिंग और आम, ग्रामीण और गरीब लोगों के पासपोर्ट आवेदनों को मोबाइल मोड पर प्रोसेस करने के लिए भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि हमारा प्राथमिक उद्देश्य समाज के अंतिम पायदान पर खड़े आम, ग्रामीण और गरीब लोगों के दरवाजे पर पासपोर्ट सेवा प्रदान करना है और इसे 50 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले राज्य के सामान्य नागरिक के लिए सुलभ बनाना है। मोबाइल वैन पर ये पासपोर्ट कैंप पीएसके, पीएसके, मॉल रोड, अमृतसर, पीएसके कैंप मोड, रंजीत एवेन्यू, पीओपीएसके फिरोजपुर और पासपोर्ट मेलों के अलावा शनिवार को पीएसके मॉल रोड में भी काम करेंगे।

अब तीन पीएमवी के जुड़ने से कुल संयुक्त नियुक्तियों की संख्या दैनिक आधार पर 1305 से बढ़कर लगभग 1650 हो जाएगी। इसके बाद जरूरत के मुताबिक समय-समय पर इसे विभिन्न दूरस्थ और दूर-दराज के स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। इस अग्रणी जन हितैषी कदम से आम लोगों, खासकर दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों के गरीब लोगों को फायदा होगा।

अब से, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले आवेदकों को पासपोर्ट सुविधा प्राप्त करने में अधिक कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा और अपनी फाइल जमा करने के लिए अपने स्थानों से इतनी दूर यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होगी। वे अपने दरवाजे पर इस पासपोर्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और समय, ऊर्जा और मेहनत की कमाई बचा सकते हैं।

उपरोक्त के अलावा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) एन.के. शील ने भारी भीड़ के कारण पासपोर्ट की अधिक मांग के कारण आवेदन जमा करने के लिए नियुक्ति चक्र में लंबी प्रतीक्षा अवधि को कम करने के लिए शनिवार 16 सितंबर, 2023 को एक और विशेष मेगा पासपोर्ट मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है।

पासपोर्ट मेला केवल 'सामान्य' या 'पुनः जारी' के तहत स्थानीय आवेदकों के आवश्यक दस्तावेजों की जांच, सत्यापन और प्रक्रिया के लिए पीएसके अमृतसर और पीओपीएसके फिरोजपुर में 16 सितंबर को सुबह 9:00 से 5:00 बजे के बीच आयोजित किया जाना है। 

ये भी पढ़ें - हिमाचल प्रदेश: राज्य चयन आयोग करेगा राज्य में भर्ती, मंत्रिमंडल ने लिया निर्णय