चीन में मंकीपॉक्स का पहला मामला, मकाओ एसएआर सरकार ने किया टीका लगवाने का आग्रह

चीन में मंकीपॉक्स का पहला मामला, मकाओ एसएआर सरकार ने किया टीका लगवाने का आग्रह

मकाओ। चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) मकाओ में मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज किया गया है, जिससे उच्च जोखिम वाले निवासियों से इस बीमारी के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया गया है।मकाओ एसएआर सरकार के स्वास्थ्य ब्यूरो ने मंगलवार देर रात कहा कि मकाओ निवासी एक युवक (29) मंकीपॉक्स की चपेट में है। उसने हाल ही में हांगकांग एसएआर और मकाओ के पड़ोसी मुख्य शहर झुहाई की यात्रा की है।

 ब्यूरो ने कहा कि व्यक्ति की हालत अभी स्थिर है और स्थानीय अस्पताल में उसका इलाज जारी है। ब्यूरो ने बीमारी से बचने के लिए तुरंत चिकित्सा उपचार लेने का आह्वान किया। ब्यूरो ने कहा कि डॉक्टरों द्वारा चिन्हित निवासियों को मुफ्त में टीका लगाया जा सकता है। इस तरह के गैर-निवासी टीकाकरण के लिए भुगतान कर सकते हैं।

 गौरतलब है कि मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है। अधिकांश लोग पूरी तरह ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ बहुत बीमार पड़ जाते हैं। यह वायरस किसी संक्रामक व्यक्ति, दूषित सामग्री या संक्रमित जानवरों के साथ शारीरिक संपर्क के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। मंकीपॉक्स के लक्षण दाने और पीठ दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, बुखार की तीव्र शुरुआत, सिरदर्द, मांसपेशियों और शरीर में दर्द होना है। 

ये भी पढ़ें:- Pakistan में डेंगू का कहर, पंजाब प्रांत में 24 घंटों में मिले 159 नए मामले

Online Jobs Apply