डिजिटल चिकित्सा पर IIT Kanpur करेगा शोध, इस दिन से अत्याधुनिक लैब की होगी शुरुआत

कानपुर आईआईटी डिजिटल चिकित्सा पर शोध करेगा।

डिजिटल चिकित्सा पर IIT Kanpur करेगा शोध, इस दिन से अत्याधुनिक लैब की होगी शुरुआत

कानपुर आईआईटी डिजिटल चिकित्सा पर शोध करेगा। सोमवार को अत्याधुनिक लैब की शुरुआत होगी।

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर में सोमवार से डिजिटल चिकित्सा व रीजेनरेटिव चिकित्सा पर भी शोध होगा। इसके लिए संस्थान में अत्याधुनिक प्रयोगशाला का निर्माण किया गया है। इस प्रयोशाला का उपयोग कर छात्र कृत्रिम अंगों को बिना किसी सर्जरी के डीएनए के माध्यम से दोबारा विकसित करने और बैक्टीरिया के विभिन्न स्वरूपों को डिजिटल फॉर्म में परिवर्तित करने पर शोध करेंगे।

वर्ष 2019 में अमेरिका में स्थापित मेहता फैमिली फाउंडेशन और आईआईटी कानपुर के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत आईआईटी कानपुर में मेहता सेंटर ऑफ इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन की स्थापना की गई है। इसका भवन और लैब बनकर तैयार हो गई है। लैब को शोध के लिए सोमवार से खोल दिया जाएगा।

इस अत्याधुनिक लैब में संस्थान के बायोलॉजिकल साइंस एंड बायो इंजीनियरिंग विभाग के तहत शोध कार्य और अनुसंधान किए जाएंगे। आईआईटी कानपुर पहला ऐसा तकनीक संस्थान है, जहां यह अत्याधुनिक लैब स्थापित हो रही है।

लैब में शोध के लिए वैज्ञानिक प्रोफेसर धीरेंद्र कट्टी व प्रोफेसर नितिन गुप्ता को जिम्मेदारी दी गई है। यहां पर रीजेनरेटिव चिकित्सा, दवाइयां, मॉलेक्युलर मेडिसिन, डिजिटल मेडिसिन, रीजेनरेटिव मेडिसिन पर काम किया जाएगा। यहां होने वाले अनुसंधान देश ही नहीं पूरी दुनिया के काम आ सकेंगे।

 ये भी पढ़ें- Kanpur: पाइल्स, फिस्टुला व फिशर की डे केयर में सर्जरी, हैलट अस्पताल के सर्जरी विभाग में आई डायोट लेजर मशीन