हॉकी महिला जूनियर विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका? 

हॉकी महिला जूनियर विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका? 

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को चिली के सैंटियागो में 29 नवंबर से 10 दिसंबर 2023 तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। भारत को पूल सी में जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है।

भारत विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ करेंगे और इससे पहले पूल सी मैचों में क्रमशः 30 नवंबर और दो दिसंबर को जर्मनी और बेल्जियम से भिड़ेंगे। क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए पूल ए में नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और चिली हैं जबकि पूल बी में अर्जेंटीना, स्पेन, जिम्बाब्वे और कोरिया हैं। पूल डी में इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान प्रतिस्पर्धा करेंगे। क्वार्टरफाइनल मुकाबला छह दिसंबर और सेमीफाइनल आठ दिसंबर और फाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि पिछले विश्व कप मुकाबले में भारत मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गया था और चौथे स्थान पर रहा था। इस बार भारतीय जूनियर टीम की कप्तान प्रीति और उप कप्तानी रुतुजा दादासो पिसल है। टीम में गोलकीपर खुशबू और माधुरी किंडो शामिल हैं। डिफेंडर नीलम, प्रीति, ज्योति सिंह और रोपनी कुमारी को मिडफील्डर महिमा टेटे, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर और रुताजा दादासो पिसल के साथ टीम में रखा गया है। फॉरवर्ड लाइन में साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीपी मोनिका टोप्पो और सुनेलिटा टोप्पो शामिल हैं, जबकि डिफेंडर थौनाओजम निरुपमा देवी और मिडफील्डर ज्योति एडुला को मार्की इवेंट के लिए प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में नामित किया गया है।

टीम चयन पर भारतीय महिला जूनियर टीम के कोच तुषार खांडकर ने कहा, हमारे पास अविश्वसनीय प्रतिभा पूल है, अंतिम टीम का चयन करना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना ​​है कि हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। खिलाड़ियों ने आयोजन से पहले पिछले कुछ महीनों में बहुत कड़ी मेहनत की है। खिलाड़ी उत्साहित हैं, उन्होंने हाल के दिनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और यह उनके लिए प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर है।” उन्होंने कहा, “चिली जाने से पहले हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास मैच अर्जेंटीना में होगा, जिससे हमें जूनियर विश्व कप के लिए परिस्थितियों से तालमेल बिठाने और लय तय करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें : IND vs NED : भारत के खिलाफ मैच से पहले नीदरलैंड को लगा झटका, तेज गेंदबाज Ryan Klein विश्व कप से बाहर..जानिए क्यों?

Online Jobs Apply