BBAU में आयोजित होगा दो दिवसीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस समारोह

BBAU में आयोजित होगा दो दिवसीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस समारोह

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी के बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में योग विभाग, स्कूल ऑफ योग और नैचुरोपैथी एण्ड कॉग्निटिव स्टडीज की ओर से 16 व 17 नवंबर को 6वें प्राकृतिक चिकित्सा दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतरगत 16- 17 नवंबर तक विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के लिए सुबह 10 से शाम 5 बजे तक स्वास्थ्य जागरुकता शिविर का आयोजन किया जायेगा।

वहीं 17 नवंबर को ' प्राकृतिक चिकित्सा सिद्धांत, स्वास्थ्य के लिए प्रासंगिकता एवं महात्मा गांधी का प्राकृतिक चिकित्सा में योगदान' विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जायेगा। सेमिनार के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, पुणे के निदेशक डॉ. सत्य लक्ष्मी  मौजूद रहेंगे।

आयोजन सचिव डॉ. नवीन एच से मिली जानकारी के अनुसार, प्राकृतिक चिकित्सा और योग मुख्य रूप से समग्र स्वास्थ्य की अवधारणा पर जोर देते हैं। दुनिया भर में वैज्ञानिक अनुसंधानों ने पुरानी चिकित्सा पद्धतियों पर आधारित प्राकृतिक चिकित्सा और योग के संभावित लाभों को मान्यता दी है। इसीलिए इस वर्ष हम ' समग्र स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक चिकित्सा' विषय के साथ 6वां प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें;-प्रयागराज: युवक की पिकअप से कुचलकर हत्या, शराब के नशे में साथियों से हुआ था झगड़ा

FOOTER:
Online Jobs Apply