बरेली: उम्मीदों का सहालग...कई करोड़ के कारोबार का अनुमान, दिवाली के बाद बाजार में फिर से दिखने लगी रौनक

कपड़े, गहने की दुकानों पर पहुंच रहे लोग

बरेली: उम्मीदों का सहालग...कई करोड़ के कारोबार का अनुमान,  दिवाली के बाद बाजार में फिर से दिखने लगी रौनक

बरेली, अमृत विचार : दिवाली के बाद बाजार में फिर रौनक आने वाली है। दो दिन बाद सहालग शुरू हो जाएंगे। इससे व्यापारियों को ढेरों उम्मीदें हैं। इस बार सहालग सीजन में कई करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। बरातघर बुक हो चुके हैं। देवत्थान एकादशी से लेकर 15 दिसंबर तक शादियों का मुहूर्त है।

राजेंद्रनगर, सिविल लाइंस, शहामतगंज, बड़ा बाजार, कुतुबखाना आदि स्थानों पर बाजार में चहल-पहल बढ़ने से कारोबारी उत्साहित हैं। ज्वैलरी, किराना, रेडीमेड, कपड़ा, बर्तन आदि दुकानों पर ग्राहक जमकर खरीदारी कर रहे हैं। वहीं, शादियों के लिए होटल, बैंक्वेट हॉल, धर्मशाला, बैंडबाजा, हलवाई, टेंट आदि की बुकिंग की जा चुकी है।

सराफा एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल का कहना है कि इस बार सोना- चांदी के दाम नवरात्र से ही बढ़ने शुरू हो गए थे। आने वाले दिनों में सोने के दाम और बढ़ने की संभावना है, ऐसे में लोग पहले ही बुकिंग कर रहे हैं।

होटल और बरातघरों में एडवांस बुकिंग: बैंक्वेट हॉल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष गोपेश अग्रवाल के मुताबिक शहर के करीब 175 मैरिज, बैंक्वेट हॉल की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी के बाद वैवाहिक आयोजन होंगे। ऐसे में अनुमानित करीब तीन से चार हजार विवाह शहरी क्षेत्र में होंगे। इसके चलते टेंट कारोबारियों की भी बुकिंग चल रही है।

वर-वधू के शृंगार के लिए भी बाजार तैयार: वर-वधू और उनके परिजनों को सजाने के लिए भी बाजार में तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोहाड़ापीर के कॉस्मेटिक के थोक कारोबारी सलीम के मुताबिक सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री बढ़ गई है। इनमें ब्रांडेड के साथ नॉन ब्रांडेड की सामानों की भी मांग है। उम्मीद है इस बार कारोबार पिछले साल से बेहतर रहेगा।

ब्यूटी पार्लर पहुंच रहे लोग: मेकअप आर्टिस्ट विनोद श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में छोटे बड़े मिलाकर तकरीबन 600 से अधिक ब्यूटी पार्लर हैं। अधिकांश में सहालग के लिए बुकिंग पहले से करवानी शुरू कर दी गई। कुछ जगह सहालग पर एक दिन में ही 15-15 दुल्हनों के शृंगार की लोगों ने बुकिंग करवाई है, ताकि आखिरी वक्त पर दुल्हन को सजाने के लिए भागदौड़ न करनी पड़े।

यह हैं शादियों के लिए शुभ मुहूर्त: आचार्य महेश शास्त्री के अनुसार इस बार देवत्थान एकादशी 23 नवंबर को है। इसी माह 23, 24, 27, 28, 29 और दिसबंर में 03, 04, 07, 08, 09 और 15 को विवाह के शुभ मुहूर्त हैं।

सहालग से जुड़े इन कारोबारियों की भी बल्ले-बल्ले: संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अनिल अग्रवाल बताते हैं कि सहालग में टेंट डेकॉरेटर, फूल की सजावट, क्रॉकरी, कैटरिंग, ट्रैवल सर्विस, फोटो एवं वीडियोग्राफर, बैंड, आर्केस्ट्रा, डीजे, घोड़ा बग्गी आदि की सबसे ज्यादा मांग होती है। इनसे जुड़े लोगों का कारोबार सबसे ज्यादा होता है। इवेंट मैनेजमेंट एजेंसियों के लिए भी यह एक बड़े व्यापार के रूप में उभरा है।

ये भी पढ़ें - बरेली: तीन दिन का समय पर 20 दिन बाद भी नहीं दी जांच रिपोर्ट, बायो गैस प्लांट में गैस रिसाव मामला