सर्दियों में फीकी पड़ गई है आपकी त्वचा की चमक, अपनाएं ये नेचुरल फेस पैक

सर्दियों में फीकी पड़ गई है आपकी त्वचा की चमक, अपनाएं ये नेचुरल फेस पैक

सर्दियों का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में ठंड की वजह से त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है, इसलिए इस मौसम में त्वचा की देखभाल ज्यादा जरूरी है।

ठंड के मौसम में कुछ लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है, तो वहीं कुछ लोगों की स्किन ऑयली नजर आती है। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं कई प्रोडक्ट्स यूज करने के बाद भी चेहरे का एक्सट्रा ऑयल कम नहीं होता है। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो सर्दियों में ये फेस पैक जरूर ट्राई करें। तो चलिए हम आपको इन्हें बनाने की विधि बताते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक
बता दें मुल्तानी मिट्टी स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करता है। यह चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है। अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

संतरे और चंदन का फेस पैक
विटामिन-सी से भरपूर संतरा सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों में चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाना चाहते हैं, संतरे और चंदन का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच संतरे का रस डालें। अब इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर और कैलामाइन पाउडर मिक्स करें। अब इस मिश्रण का पेस्ट तैयार कर लें, इसे पैक को चेहरे पर लगाएं, लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

गाजर और शहद का फेस पैक
बता दें सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए यह शानदार फेस पैक साबित हो सकता है। इसे लगाने से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसे बनाने के लिए गाजर को कद्दूकस कर लें, इसमें शहद मिक्स करें। इस मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद साफ कर लें।

बेसन और हल्दी का फेस पैक
हल्दी और बेसन का फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो स्किन केयर रूटीन में बेसन और हल्दी जरूर शामिल करें। इस पैक को बनाने के लिए बेसन में हल्दी और दूध मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

नोट- खबर में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढे़ं- Relationship Tips: मैरिड लाइफ बनेगी और ज्यादा इंटरेस्टिंग, बस इन बातों का रखें ध्यान

 

Online Jobs Apply