देव दीपावली पर काशी में दिखेगा भव्य नजारा, शहर में फीसदी होटल फूल, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

देव दीपावली पर काशी में दिखेगा भव्य नजारा, शहर में फीसदी होटल फूल, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

वाराणसी। काशी साल का आखिरी महापर्व देव दीपावली पूरे उत्साह के साथ मनाने जा रहा है। देव दीपावली के मौके पर काशी के गंगा घाट को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है और सभी 84 घाटों को इलेक्ट्रॉनिक झालरों और दीपकों से प्रज्वलित किया जायेगा। कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं।  जश्न का माहौल है और हर तरफ सिर्फ हर्ष और उल्लास दिख रहा है। लाखों की संख्या के पर्यटक आज से ही काशी पहुंचने लगे हैं। 

cats001

हाउस फूल हुआ होटल, पर्यटक कर रहे रूकने का तलाश 

वाराणसी के होटल कारोबारी बताते हैं कि देव दीपावली को लेकर 90 % रूम बुकिंग हो चुकी है। ऐसे में वे लोग जो अभी काशी आना चाहते हैं और होटलों की बुकिंग नहीं करा सके हैं, वे ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। उसके लिए ऑथराइज्ड वेबसाइट्स और ट्रैवेल कंपनियों की मदद ले सकते हैं। ट्रैवेल कंपनियों द्वारा गाड़ियों, होटल व नावों की बुकिंग की जा सकती है। 

cats006

200-300 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान

दीपावली पर होटलों की बुकिंग के कारोबार की बात करें तो इस बार काफी संख्या में होटल बुक हुए हैं। राहुल मेहता बताते हैं कि इस बार करीब 200 से 300 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।  लोगों का आना-जाना, रुकना, खाना-पानी लगातार जारी है। अगर होटलों की 100 फीसदी बुकिंग हो जाती है तो लगभग 500 करोड़ का कारोबार हो जाएगा। उन्होंने कहा अगर पिछली बार के आंकड़ों की बात करें तो इस बार भी लगभग वही कारोबार हुआ है।

cats001

विश्वनाथ धाम श्रद्धालुओं की दिखी लम्बी लाइन

देव दीपावली के 1 दिन पहले ही काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला। गर्भगृह से लेकर गंगा द्वारा तक श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी हुई दिखाई दी। अनुमान लगाया जा रहा कि सुबह से शाम तक में करीब 5 लाख से अधिक पर्यटकों ने बाबा का दर्शन कर लिया है। 

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने भी इस खास मौके पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं। मन की बात में PM मोदी बोले, ''मेरे परिवारजनों, कल 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का पर्व है। इसी दिन 'देव दीपावली' भी मनाई जाती है। मेरा तो मन रहता है कि मैं काशी की 'देव दीपावली' जरूर देखूं। इस बार मैं काशी तो नहीं जा पा रहा हूँ लेकिन 'मन की बात' के माध्यम से बनारस के लोगों को अपनी शुभकामनाएं जरूर भेज रहा हूं। इस बार भी काशी के घाटों पर लाखों दीये जलाए जाएंगे। भव्य आरती होगी, लेजर शो होगा। लाखों की संख्या में देश-विदेश से आए लोग 'देव दीपावली' का आनंद लेंगे।'

इस बार देव दीपावली पर क्या है खास

• वाराणसी के चेतसिंह घाट पर 3D प्रोजेक्शन मैपिंग और लेजर शो होगा।

• श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सामने गंगा उस पार रेत पर ग्रीन आतिशबाजी की जाएगी।

• श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की पहली बार दीवारों पर लाइट एंड साउंड का कार्यक्रम होगा एवं बाबा के धाम को फूलों एवं झालरों से सजाया जायेगा 

• देव दीपावली पर लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों का डमरू दल स्वागत करेगा। एयरपोर्ट पर जगह-जगह रंगोली बनाई जाएगी और दीयों से सजावट होगी।

• कैंट रेलवे स्टेशन, बनारस रेलवे स्टेशन, काशी रेलवे स्टेशन, वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन, सारनाथ रेलवे स्टेशन, शिवपुर रेलवे स्टेशन पर रंगोली बनाई जाएगी।

• सभी रेलवे स्टेशन के भवनों पर 26 और 27 नवंबर को बिजली की लड़ियां, फसाड लाइट आदि लगाकर भव्य सजावट की जाएगी।

• देव दीपावली के अवसर पर 26 और 27 नवंबर को जिले के सभी सरकारी भवन जगमग होंगे। इसके लिए बिजली की लड़ियां और फसाड लाइटिंग लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें -देव दीपावली कल, लाखों दीयों से रोशन होंगे काशी के घाट - CM योगी करेंगे मेहमानों का स्वागत