बरेली: अफसर गिना रहे फायदे, व्यापारी जीएसटी से बना रहे दूरी

नोटिस भेजने के बावजूद व्यापारी नहीं करा रहे पंजीकरण

बरेली: अफसर गिना रहे फायदे, व्यापारी जीएसटी से बना रहे दूरी

बरेली, अमृत विचार। जीएसटी (वस्तु एवं सेवाकर) को लेकर अफसर बैठकें कर फायदे बताकर पंजीकरण पर जोर दे रहे हैं, इसके बावजद व्यापारी इससे दूरी बना रहे हैं। विभाग की ओर से पंजीकरण नहीं कराने वालों को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं, वह फिर भी पंजीकरण नहीं करा नहीं रहे हैं। अब ऐसे व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिले में करीब तीस हजार व्यापारी वाणिज्य कर विभाग यानी जीएसटी और बीस हजार व्यापारी सेंट्रल जीएसटी में पंजीकृत हैं। जबकि कारोबार करने वालों की संख्या इससे काफी अधिक है। ऐसे में पंजीकरण बढ़ाने को विभाग विभिन्न ट्रेड के व्यापारियों के साथ बैठक कर उनको जागरूक कर रहा है। अपर आयुक्त ग्रेड-1 ओमप्रकाश चौबे ने बताया कि जीएसटी में पंजीकरण कराने से व्यापारी को 10 लाख तक का दुर्घटना बीमा मिलेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से जल्द पेंशन योजना भी शुरू होने वाली है। यदि पंजीकरण नहीं होगा तो इसका लाभ नहीं मिलेगा। 

दूसरी तरफ जो व्यापारी विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी पंजीकरण नहीं करा रहे और रिटर्न फाइल करने के झंझटों से बचना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि जब वह इस दायरे में आते ही नहीं तो पंजीकरण क्यों कराएं। जबकि सरकार चाहती है कि भले ही आप रिटर्न फाइल करने के दायरे में न आते हैं, मगर पंजीकरण जरूर कराएं। जिसके चलते अन्य सभी फायदे मिल सकें।

ये भी पढ़ें- बरेली: गुलदाउदी प्रदर्शनी में सजी फूलों की बगिया, सेल्फी लेते नजर आए लोग